scriptप्ले स्कूलों की तर्ज पर बच्चों का खेल-खेल में स्कूल के प्रति जगाएंगे मोह | On the lines of play schools, children will be infatuated with school | Patrika News

प्ले स्कूलों की तर्ज पर बच्चों का खेल-खेल में स्कूल के प्रति जगाएंगे मोह

locationबीकानेरPublished: Jun 28, 2022 05:58:34 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

Bikaner Education News: पहली कक्षा में तीन महीने तक नहीं होगी पाठ्य पुस्तकों से पढ़ाई

प्ले स्कूलों की तर्ज पर बच्चों का खेल-खेल में स्कूल के प्रति जगाएंगे मोह

प्ले स्कूलों की तर्ज पर बच्चों का खेल-खेल में स्कूल के प्रति जगाएंगे मोह

नई शिक्षा नीति 2020 में पूर्व प्राथमिक शिक्षा को व्यावहारिक तथा बच्चों के लिए रुचिपूर्ण बनाने के लिए किए गए प्रावधानों के तहत राज्य के शिक्षण प्रशिक्षण एवं अनुसंधान परिषद उदयपुर ने पहली क्लास के बच्चों के लिए 3 महीने यानी 12 सप्ताह का स्कूल रेडिनेश कार्यक्रम जिसे ” विद्या प्रवेश ” नाम दिया गया है, तैयार किया है। इस कार्यक्रम के अनुसार अब सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में प्रवेश लेने वाले बच्चों को सीधे ही पाठ्यपुस्तकों से माथापच्ची नही करनी पड़ेगी।
स्कूल रेडिनेश कार्यक्रम में होगी खेल गतिविधियां

पहले तीन महीने का कोर्स: पहले 3 महीने उन्हें खेल खेल में ” मैं और मेरा परिवार ” स्मृति वाले खेल, सृजनात्मक गतिविधियां, बिंदु मिलान, कहानियों की किताबें देखने, कहानी सुनाने और सुनने, खिलौनों और ब्लॉक्स से खेलना, मोतियों को पिरोना, चित्रों पर बीज रखना जैसे उनकी रुचि के खेल के जरिए स्कूल के भय से मुक्त किया जाएगा। इसके अलावा बाहरी खेलों में रस्सी खेल, गुफा खेल, हम बाजार जाएंगे, प्रकृति की सैर जैसे खेलों के माध्यम से उन्हें स्कूल से जोड़ा जाएगा, ताकि वे स्कूल आने से डरे नहीं, बल्कि रुचि से स्कूल आना शुरू करें। तीन महीने के लिए तैयार किए गए स्कूल रेडिकल कार्यक्रम के पूरा होने के बाद उन्हें पहली कक्षा के स्तर की पाठ्य पुस्तकों से रूबरू कराया जाएगा।
शिक्षकों के लिए मार्गदर्शिका

राजस्थान राज्य शिक्षण प्रशिक्षण एवं अनुसंधान परिषद उदयपुर ने इस रेडिकल कार्यक्रम को कार्य पुस्तिका के रूप में तैयार किया है। इस कार्यपुस्तिका में शिक्षकों के लिए 3 भागों में शिक्षक मार्गदर्शिका तैयार की गई है, ताकि शिक्षक उसके अनुसार बच्चों को खेल आधारित गतिविधियां करा सकें। शिक्षकों को हर माह बच्चों का आंकलन कर उनके पोर्टफोलियो में शामिल किया जाएगा। हर शनिवार को शिक्षक पिछले 5 दिनों की गतिविधियों की पुनरावृति कराएंगे।
सेट अप परिवर्तन पर रोक


बीकानेर। शिक्षा विभाग में सेट अप परिवर्तन पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने सोमवार को आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि 22 जून को जारी आदेश को वापस लिया जाता है। आगामी आदेश तक सेट अप परिवर्तन पर रोक रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो