scriptनिजी विद्यालय की तर्ज पर सभी सरकारी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों के लगेंगे फोटो | Patrika News
बीकानेर

निजी विद्यालय की तर्ज पर सभी सरकारी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों के लगेंगे फोटो

सरकारी विद्यालयों में बेहतर पढ़ाई हो रही है, जिससे अधिक नामांकन होगा

बीकानेरJul 04, 2024 / 07:26 am

Hari

​शिक्षा विभाग का भवन।

शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश जारी: अन्य छात्र-छात्राओं के लिए प्रेरणास्रोत बनेंगे

बज्जू. सरकारी विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग नित नए जतन कर रहा है, जिससे सरकारी विद्यालयों की स्थिति बदल सकें। बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को भी सही जानकारी हो सके। अब निजी विद्यालय की तर्ज पर सभी सरकारी विद्यालयों में बोर्ड परीक्षा में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों के फोटो लगाए जाएंगे। ऐसे विद्यार्थी अन्य छात्र-छात्राओं के लिए प्रेरणास्रोत बनेंगे। राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं में ब्लॉक व जिले के टॉपर रहने वाले बच्चों का सरकारी खर्च पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 10वीं व 12वीं बोर्ड में सरकारी विद्यालय में टॉपर रहने वाले विद्यार्थियों के बड़े आकार के रंगीन फोटो लगाए जाएंगे। साथ ही सरकारी विद्यालय का परिणाम बेहतर रहने की जानकारी आसपास के गांवों में दी जाएगी, जिससे देहात क्षेत्र में रहने वाले लोगों को पता चल सके कि सरकारी विद्यालयों में बेहतर पढ़ाई हो रही है, जिससे अधिक नामांकन होगा। शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश जारी किए गए है।
बच्चों का करेंगे स्वागत

प्रवेशोत्सव के दौरान बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। साथ ही नए बच्चों के प्रवेश लेने पर विद्यालय के दरवाजों पर सजावट की जाएगी, ताकि पहले ही दिन छात्र-छात्राओं को सकारात्मक ऊर्जा मिले। शिक्षक भी अभिभावकों से मिलकर सरकारी विद्यालय में मिल रही सुविधाओं सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताकर नामांकन कराने के लिए प्रेरित करेंगे। नामांकन बढ़ाने के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सरपंच, पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधयों, आंगनबाड़ी की महिला कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा।
प्रोत्साहित होगी प्रतिभाएं

मेधावी विद्यार्थियों का फ़ोटो स्कूल में लगाने से प्रतिभाएं प्रोत्साहित होगी। प्रवेश उत्सव को लेकर विद्यालय को शिक्षा परिषद ने गाइड लाइन भी जारी की है। शिक्षा विभाग के निर्देश की पालना करवाई जाएगी।
डॉ. रामगोपाल शर्मा, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, बज्जू

Hindi News/ Bikaner / निजी विद्यालय की तर्ज पर सभी सरकारी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों के लगेंगे फोटो

ट्रेंडिंग वीडियो