scriptबेरोजगारों के बैंक खातों में पहुंचा एक करोड़ रुपए का भत्ता | One crore rupees allowance reached the bank accounts of the unemployed | Patrika News

बेरोजगारों के बैंक खातों में पहुंचा एक करोड़ रुपए का भत्ता

locationबीकानेरPublished: Jul 24, 2021 11:30:16 pm

Submitted by:

Jaibhagwan Upadhyay

bikaner news – One crore rupees allowance reached the bank accounts of the unemployed

बेरोजगारों के बैंक खातों में पहुंचा एक करोड़ रुपए का भत्ता

बेरोजगारों के बैंक खातों में पहुंचा एक करोड़ रुपए का भत्ता

3035 बेरोजगारों को मिली मई के बेरोजगारी भत्ते की राशि
बीकानेर.
बेरोजगारी भत्ते की राशि का इंतजार कर रहे हजारों बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। उनके बैंक खातों में करीब एक करोड़ रुपए की राशि डाली गई है। इस राशि का लाभ बीकानेर के करीब तीन हजार बेरोजगारों को मिलेगा। बेरोजगारी भत्ते की राशि का सबसे अधिक लाभ उठाने वाले बेरोजगारों में सामान्य और ओबीसी वर्ग के बेरोजगार है।
वहीं सबसे कम एसटी बेरोजगारों का है, जिनकी संख्या महज तीन ही है। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते बेरोजगारी भत्ता मिलना बंद हो गया था। इससे ना केवल बेरोजगारों को आर्थिक मार का सामना करना पड़ा, वहीं उनके अध्ययन में भी इसका असर पड़ा। पिछले माह बेरोजगारी भत्ते की बकाया किश्तें मिलनी शुरू हो गई थी। मई का बेरोजगारी भत्ता दिए जाने के बाद जून का बेरोजगारी भत्ता इसी सप्ताह जारी कर दिया जाएगा।

साढ़े तीन हजार रुपए भत्ता
बेरोजगारों को मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते पर नजर डालें तो इसे तीन श्रेणियों में बांटा गया है। पहली श्रेणी में पुरुष, दूसरी और तीसरी में महिला और दिव्यांग है, जिनके बैंक खातों में साढ़े तीन हजार रुपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता डाला जाता है। वहीं सामान्य और ओबीसी बेरोजगारों के बैंक खाते में तीन हजार रुपए प्रति माह राशि डाली जाती है। मई में ओबीसी और सामान्य श्रेणी के 2670 बेरोजगारों ने भत्ते की राशि का लाभ उठाया था। वहीं एससी के 362 तथा एसटी के महज तीन बेरोजगारों ने भत्ते की राशि ली थी। तीनों श्रेणियों के बेरोजगारों को 96 लाख, 90 हजार 742 रुपए की राशि का भुगतान बेरोजगारी भत्ते के रूप में किया गया था।

एक करोड़ रुपए खातों में जमा
बेरोजगारों के बैंक खातों में करीब एक करोड़ रुपए की राशि जमा करवाई गई है। जल्द ही जून की राशि बेरोजगारों के बैंक खातों में डाल दी जाएगी।
हरगोविन्द मित्तल, सहायक निदेशक, रोजगार कार्यालय बीकानेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो