अब स्टेशनों पर खुले में नहीं मिलेगी खाद्य सामग्री

रेलवे बना रहा नई खानपान नीति, डिस्पेंसर मशीन से मिलेगी चाय, पुरानी स्टॉल बंद कर नई खोली जाएंगी

By: अनुश्री जोशी

Published: 10 Feb 2018, 09:35 AM IST

रेलवे प्लेटफार्म पर मिलने वाली पूड़ी-सब्जी, केतली की चाय बंद हो सकती है। रेलवे खानपान की नई नीति बना रहा है। इसके तहत खुले खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाई जाएगी। इसके स्थान पर पैकेट बंद खाना और डिस्पेंसर मशीन वाली चाय मिलेगी।

 

पुरानी स्टॉल बंद करके नई खोली जाएंगी। रेलवे की मंशा है कि यात्रियों को शुद्ध खाना उपलब्ध कराया जाए। वेंडर स्टेशन के बाहर खाना तैयार कर उसे पैकेट में पैक कर प्लेटफार्म पर लाएंगे। पैकिंग पर खाना पैक करने की तारीख, समय, वेंडर का नाम और कीमत भी अंकित होगी।

 

बटन दबाते ही मिलेगी चाय
चाय के लिए स्टॉल पर डिस्पेंसर मशीन होगी। इसमें यात्रियों को सिक्का या टोकन डालना पड़ेगा, इसके बाद ही चाय मिलेगी। इसके बाद केतली में बिकने वाली चाय प्लेटफार्म पर नहीं मिलेगी।

 

ये भी पैक्ड मिलेंगे
ब्रेड पकौड़ा, समोसा , इडली आदि भी बंद पैकेट में मिलेंगे। स्टेशन की कैंटीन या रेस्तरां को आधुनिक बनाया जाएगा, जिससे मक्खियां मच्छर आदि अंदर न पहुंच सकें। इसके अलावा, ब्रांडेड कंपनी का पैकेट बंद खाना भी स्टॉलों पर उपलब्ध रहेगा। यह व्यवस्था पूरी तरह लागू होने के बाद स्टेशन पर खुले में सब्जी-पूड़ी नहीं मिलेगी।

 

पैक्ड को प्राथमिकता
आने वाले दिनों में रेलवे की नई नीति आएगी, ताकि यात्रियों को खाने-पीने की वस्तुओं की शिकायत नहीं रहे। ऐसे में पैक्ड भोजन को प्राथमिकता रहेगी। फिलहाल योजना बनाई जा रही है, जल्द ही इसकी क्रियान्विति की जाएगी।
एके दुबे, मंडल रेल प्रबंधक

 

यातायात व्यवस्था में हो सुधार

मुख्य डाकघर के समीप पुराने बस स्टैण्ड पर निजी वाहनों के जमावड़े से लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति के सदस्य मनोज सेठिया ने इस संबंध के एक ज्ञापन जिला कलेक्टर को सौंपा है। इसमें बताया गया है कि मुख्य डाकघर से सार्दुल सर्किल तक बड़े वाहन, निजी बसें, सरकारी बसों का आवागमन सुबह 9 से रात 9 बजे तक बन्द किया जाना चाहिए।

अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned