ऑपरेशन सर्द हवा की तैयारी, बॉर्डर पर आज से बढ़ेगी नफरी

bikaner: पश्चिमी सीमा पर १६ से ३० जनवरी तक हाई अलर्ट, बटालियन और सेक्टर मुख्यालयों से अधिकारी जाएंगे सीमा चौकियों में।

बीकानेर. सर्दी में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर घुसपैठ, अवांछनीय गतिविधियों की आशंका और गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा चाक-चौबंद रखने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ)१६ जनवरी से ऑपरेशन सर्द हवा शुरू करेगा। महीने के अंत तक चलने वाले इस विशेष सतर्कता के ऑपरेशन में बॉर्डर पर नफरी बढ़ाई जाएगी। बीएसएफ के सेक्टर और बटालियन मुख्यालय पर रिजर्व जाब्ते और कार्यरत अधिकारियों, साजो-सामान को मंगलवार से बॉर्डर भेजना शुरू किया जाएगा।

बीएसएफ सूत्रों के मुताबिक सर्द मौसम के साथ २६ जनवरी पर किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए यह ऑपरेशन शुरू किया जा रहा है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय से भी गणतंत्र दिवस के मद्देनजर विशेष सतर्कता के निर्देश मिले है। पैदल जवानों, वाहनों के साथ ऊंटों से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गश्त बढ़ाई जाएगी। अगले १५ दिन बीएसएफ के अधिकारी सीमा चौकियों में दिन-रात रहकर चौकसी पर नजर रखेंगे। पिछले दिनों बीकानेर सेक्टर में बॉर्डर की तारबंदी के नजदीक तक दो संदिग्धों के पहुंचने के बाद से बीएसएफ पहले से सतर्कता बरत रही है।

प्रदेश से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक नजर

पाक से सटी चार जिलों की सीमा : १०३७ किलोमीटर

श्रीगंगानगर : २११ किलोमीटर

बीकानेर : १६० किलोमीटर

जैसलमेर : ४३३ किलोमीटर

बाड़मेर : २३३ किलोमीटर

Show More
dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned