कक्षा आठवीं से लागू होगी स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना

कक्षा आठवीं से लागू होगी स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना

Atul Acharya | Publish: Jul, 23 2019 11:14:23 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

bikaner news- दो साल का होगा समय, विद्यार्थियों का होगा व्यक्तित्व विकास

 

बीकानेर. विद्यार्थियों में अनुशासन और कानून की पालना को स्वाभाविक जीवन शैली में शामिल करने के उद्देश्य से स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट योजना के तहत सोमवार को रवीन्द्र रंगमंच पर एक दिवसीय संभाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने कहा कि विद्यार्थियों में समाज के प्रति सेवा भाव के साथ-साथ कर्तव्य बोध एवं उनके व्यक्तित्व विकास के लिए यह योजना शुरू की जाएगी। इससे युवाओं में नेतृत्व क्षमता विकसित होगी और वे स्वयं में सामाजिक प्रतिबद्धता का विकास कर सकेंगे।पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने कहा कि यह पुलिस व शिक्षा विभाग की एक संयुक्त योजना है जिसमें विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के लिए प्रयास किए जाएंगे।

 

कक्षा आठ से शुरू होगी

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कम्युनिटी पुलिसिंग रानू शर्मा ने बताया कि स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट योजना 2 वर्ष की अवधि के लिए कक्षा 8 से शुरू होगी। इसके प्रथम वर्ष में कक्षा 8 के शारीरिक रूप से स्वस्थ विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। आगामी वर्ष में इन्हीं कैडेट्स को कक्षा नौंवी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना को राज्य की सभी 249 पंचायत समितियों के एक-एक उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुरू किया जाएगा। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य सामाजिक बुराइयों के निस्तारण में पुलिस के साथ सहयोग, पुलिस व अन्य हेल्प लाइनों की जानकारी, यातायात नियमों से अवगत कराना, जनता व पुलिस के बीच की दूरी को कम करने का प्रयास करना है।

 

Organizing a divisional  <a href=WORKSHOP in bikaner" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/23/workshop_in_bikaner_4875738-m.jpg">

बनाई कमेटी

योजना के तहत जिला स्तर पर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में पुलिस अधीक्षक व जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सदस्य होंगे। कमेटी विद्यालयों में स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट कार्यक्रम को आवश्यक सम्बल एवं मार्ग दर्शन देने का कार्य करेगी।

 

प्रति वर्ष पचास हजार रुपए
इस कार्यक्रम के लिए प्रत्येक विद्याालय को प्रति वर्ष पचास हजार रुपए की राशि दो वर्ष के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक उमाशंकर किराडू ने कहा कि योजना के तहत चयनित बच्चों को ड्रेस आदि दिलाने के लिए भामाशाहों का सहयोग लिया जाएगा। कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीना, सीडीईओ माध्यमिक शिक्षा डीके जोशी सहित अधिकारी मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned