scriptपाटा है संवाद का अहम माध्यम: ‘पधारो बीकानेर, बिराजो म्हारे पाटे पर’ सम्मेलन | padharo at Bikaner, Birajo Mhare Pate Conference in bikaner | Patrika News

पाटा है संवाद का अहम माध्यम: ‘पधारो बीकानेर, बिराजो म्हारे पाटे पर’ सम्मेलन

locationबीकानेरPublished: Mar 11, 2019 09:03:06 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

पर्यटन के बढ़ावे के लिए साझा प्रयास जरूरी
 

padharo at Bikaner, Birajo Mhare Pate Conference in bikaner

पाटा है संवाद का अहम माध्यम: ‘पधारो बीकानेर, बिराजो म्हारे पाटे पर’ सम्मेलन

बीकानेर. पर्यटन की दृष्टि से बीकानेर समृद्धशाली शहर है। यहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी का एक साझा प्रयास करने की आवश्यकता है। इसके लिए बीकानेर के पाटे अहम कड़ी साबित हो सकते हैं, जिस पर बैठकर सार्थक संवाद किया जा सकता है। कुछ एेसे सुझाव रविवार को होटल गज केसरी में पर्यटन विषय पर हुई चर्चा में निकलकर सामने आए। पधारो बीकानेर, बिराजो म्हारे पाटे पर सम्मेलन के दूसरे दिन बीकानेर के पर्यटन पर संवाद किया गया। इसमें पूजा बेदी, डॉ. राम गुप्ता, शिवकुमार भनोत, अनिल गुप्ता, धर्मेन्द्र कंवर ने भागीदारी निभाई। वक्ताओं ने माना कि बीकानेर में पर्यटन के क्षेत्र में सुविधाओं के विस्तार की दरकार है। साथ ही यहां की जो विरासत है, स्थापत्य कला है, खान-पान व संस्कृति है, उनकी खूबियां विदेशों तक पहुंचे इसके लिए प्रचार-प्रसार भी बढ़ाया जाना चाहिए। होटल व्यवसायी सुनील रामपुरिया ने आगुन्तकों का आभार जताया।
पाटे पर हो समूह चर्चा
चर्चा में डॉ. शिवकुमार भनोत ने चिन्ता जताते हुए कहा कि बीकानेर के पर्यटन को विश्व के मानचित्र पर लाने के लिए अभी तक प्रयास नहीं हुए। खासकर राजनीतिक व प्रशासनिक स्तर पर भी उदासीनता बरती जा रही है। यही वजह है कि यहां के पर्यटन की क्या खूबियां हैं, इसको लेकर किसी तरह का ब्लू प्रिंट ही तैयार नहीं किया गया। पर्यटन की दृष्टि से यहां सभी चीजें मौजूद हैं, लेकिन इसको बढ़ाने के लिए लोक मानस को एक मंच पर आना जरूरी है। संयोजक अनिल गुप्ता ने कहा कि पाटा सबसे सशक्त माध्यम है, इस पर बैठकर संवाद किया जाए। उन्होंने कहा बीकानेर शहर की सुन्दर हवेलियांे की स्थापत्य कला पूरे विश्व में प्रसिद्ध है, लेकिन आज भी शहर में साफ-सफाई का अभाव है। उन्होंने रामपुरिया हेवलियों का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके आसपास हर समय गंदगी रहती है। इसके लिए प्रशासिक स्तर पर भी प्रयास होने चाहिए। साथ ही लोग भी पाटे पर बैठकर इस विषय पर समूह चर्चा करें।
फेस्टिवल कराए जाएं
संवाद में शामिल पूजा बेदी ने कहा कि बीकानेर में महल, किले, यहां का हेरिटेज बेजोड़ है। जो किसी को भी आकृर्षित करने में पूर्ण है। लेकिन अभी भी इस शहर की खूबियों को दुनिया के सामने लाने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता समझी जा रही है। इसके लिए यहां पर फेस्टिवल होने चाहिए, इसमें यहां के खान-पान की खासियतों को उजगार किया जाए। पर्यटक समझे उस तरह की भाषा में प्रचार-प्रसार करें। इसमें सभी मिलकर प्रयास करें। जोधपुर से आए डॉ. राम गुप्ता ने आधारभूत ढांचे को और मजबूत करने, साथ ही यहां पर पर्यटन लिहाज से सुविधाएं बढ़ाने की बात कही। जयपुर से आई धर्मेन्द्र कंवर ने कहा कि यहां का हेरिटेज समृद्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो