102 ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियां नए सिरे से तैयार होंगी

Voter lists of 102 gram panchayats will be renewed - 26 फरवरी को होगा प्रारूप प्रकाशन, 23 मार्च को होगा अंतिम प्रकाशन

बीकानेर. ग्राम पंचायतों के परिसीमन और पुनर्गठन के कारण जिले की 102 ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियां नए सिरे से तैयार होंगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने इन ग्राम पंचायतों की वर्तमान निर्वाचक नामावली (मतदाता सूचियां) परिसीमन से प्रभावित होने के कारण इन्हे नए सिरे से तैयार करने के आदेश जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए हैं। इसकी प्रक्रिया 26 फरवरी से निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन से शुरू होगी। 23 मार्च को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन होगा।


राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित की ओर से जारी आदेश के अनुसार जिले में बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्र में 5 , खाजूवाला में 15, श्रीकोलायत में 20, लूणकरनसर में 47, बज्जू (बज्जू खालसा) में 11 और पूगल पंचायत समिति क्षेत्र की 4 ग्राम पंचायतों में नए सिरे से मतदाता सूचिया तैयार होंगी।


यह है कार्यक्रम
मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम 26 फरवरी से शुरू होगा। कार्यक्रम के अनुसार 26 फरवरी को मतदाता सूचियों का वार्डों-मतदान केन्द्रों पर पठन, एक मार्च को विशेष अभियान, 6 मार्च को दावे एवं आक्षेप प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि, 13 मार्च तक दावे-आक्षेपों का निस्तारण, 20 मार्च तक पूरक सूचियों की तैयारी, 23 मार्च को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन होगा।


367 ग्राम पंचायतें
जिले की 9 पंचायत समिति क्षेत्रों में 367 ग्राम पंचायतें हैं। पंचायत चुनाव के पहले चरण ( 17 जनवरी) को तीन पंचायत समितियों नोखा, पांचू और श्रीडूंगरगढ़ की 129 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो चुके हैं। छह पंचायत समितियों (बीकानेर, श्रीकोलायत, लूणकरनसर, पूगल, बज्जू खालसा, खाजूवाला) की 238 ग्राम पंचायतों में सरपंच और वार्ड पंच पदों के लिए चुनाव होने हैं। वहीं जिला परिषद सदस्यों और पंचायत समिति सदस्यों के लिए भी चुनाव होंगे।

Vimal Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned