script

पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरु, जल्द निकलेगी लॉटरी

locationबीकानेरPublished: Jan 28, 2020 12:02:52 pm

जिले की छह पंचायत समितियों में सरपंच व वार्ड पंच पदो के लिए होंगे चुनाव-
जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों का होगा निर्वाचन

Panchayat elections 2020

पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरु, जल्द निकलेगी लॉटरी

बीकानेर.पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग तैयारियांे में जुट गया है। जल्द लॉटरी प्रक्रिया सम्पन्न होगी। जिले की छह पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों में सरपंच और वार्ड पंच पदो के लिए चुनाव होना है। वहीं जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों का भी निर्वाचन होगा।
जिले की नौ में से तीन पंचायत समितियों नोखा, पांचू और श्रीडूंगरगढ़ की ग्राम पंचायतों में सरपंच और वार्ड पंच पदो के लिए मतदान प्रक्रिया पहले चरण में 17 जनवरी को पूरी हो चुकी है। शेष पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतो में सरपंच व वार्डपंच तथा पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव को लेकर प्रारम्भिक स्तर पर तैयारियां शुरु हो गई है।
238 सरपंचो का होगा निर्वाचन

जिले में ग्राम पंचायतो के पुनर्सीमांकन व पुनर्गठन के बाद 367 ग्राम पंचायते गठित हुई है। 17 जनवरी को हुए पहले चरण के मतदान में 129 ग्राम पंचायतो में सरपंच और ग्राम पंचायतो के वार्ड पंच पदो के लिए मतदान हुआ था। शेष 238 ग्राम पंचायतों में सरपंच और वार्ड पंच पदो के लिए चुनाव होने शेष है। वहीं जिले की 9 पंचायत समितियो में 161 पंचायत समिति सदस्यो और जिला परिषद के 29 सदस्यो के लिए भी चुनाव होने है।
5 फरवरी से पहले लॉटरी

जिले में पंचायत चुनाव को लेकर लॉटरी प्रक्रिया पूरी कर 5 फरवरी से पहले राज्य निर्वाचन आयोग को सूचना भेजी जानी है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह की ओर से प्रदेश के सभी जिला कलक्टर व सभी उपखण्ड अधिकारियों को भेजे गए निर्देशो में बताया है कि वार्डो के गठन को अंतिम रूप देने के बाद वार्ड पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य एवं प्रधान पदो के लिए आरक्षण निर्धारित करने के लिए लॉटरी की प्रक्रिया पूरी कर राज्य निर्वाचन आयोग को 5 फरवरी से पहले सूचना भेजी जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो