तीन -तीन करोड़ में बनेंगे पंचायत समिति भवन

जिला परिषद- जिले की दो पंचायत समितियां जल्द अपने भवनों में होंगी संचालित

By: Vimal

Published: 03 Jul 2021, 05:29 PM IST

बीकानेर. जिले की दो पंचायत समितियां जल्द अपने भवनों में संचालित होंगी। इसके लिए तीन-तीन करोड़ की लागत से पंचायत समिति भवन तैयार होंगे। भवनों के निर्माण के लिए जमीन का आंवटन हो गया है। जिला परिषद भवनों का मानचित्र तैयार करने के साथ एस्टीमेट तैयार कर रहा है। पंचायत समिति भवनों में सभागार सहित विभिन्न कक्षों का निर्माण होगा। आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था रहेगी। जिले की नौ में से दो पंचायत समितियां बज्जू खालसा और पूगल अन्य भवनों में संचालित हो रही है। इनके भवन तैयार होने के बाद ये अपने भवनों में संचालित हो सकेगी।

 

इन कक्षों का होगा निर्माण
जिला परिषद के एक्सईएन यशपाल पूनिया के अनुसार पंचायत समिति भवन के लिए तीन -तीन बीघा जमीन आरक्षित की गई। इन भवनों में 35 गुणा 55 फीट आकार का मीटिंग हॉल बनेगा। वहीं प्रधान, बीडीओ, बीईओ, सीडीपीओ, आईटी सेंटर नरेगा और शिक्षा, कृषि, स्वास्थय विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए कक्ष बनेंगे। भवनों के लिए एस्टीमेट तैयार हो रहा है। वित्तीय स्वीकृति जारी होगी व टेण्डर प्रक्रिया होगी। इसी वित्तीय वर्ष में इन दोनों भवनों का निर्माण होगा।

 

जिले में नौ पंचायत समितियां

जिले में नौ पंचायत समितियां है। इनमें बीकानेर, श्रीडूंगरगढ़, लूणकरनसर, खाजूवाला, कोलायत, नोखा, पांचू पंचायत समितियों के अपने स्वयं के भवन है। केवल नवसृजित पंचायत समिति बज्जू खालसा और पूगल के अपने भवन नहीं है। वर्तमान में पंचायत समिति बज्जू खालसा सामुदायिक भवन में चल रही है। जबकि पंचायत समिति पूगल ग्राम पंचायत के पास स्थित आईटी सेंटर में संचालित हो रही है।

 

जल्द होगा निर्माण
जिले की दो पंचायत समितियों में भवनों का निर्माण जल्द होगा। जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश के अनुसार इसके लिए राशि प्राप्त हो गई है। जमीन का आवंटन हो गया है। एस्टीमेट और भवन डिजाइन तैयार करने का काम चल रहा है। जल्द भवनों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned