कतरियासर में बनेगा जसनाथजी पैनोरमा

कतरियासर में बनेगा जसनाथजी पैनोरमा

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Aug, 08 2015 06:25:00 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर में देशनोक करणीमाता के साथ-साथ कतरियासर में जसनाथजी महाराज का पैनोरमा भी बनाया

बीकानेर।बीकानेर में देशनोक करणीमाता के साथ-साथ कतरियासर में जसनाथजी महाराज का पैनोरमा भी बनाया जाएगा। यह जानकारी राज्य पुरातत्व धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकारसिंह लखावत ने दी।

लखावत ने बताया कि बीकानेर जिले के कतरियासर गांव में स्थित जसनाथ सम्प्रदाय के मुख्य धाम जसनाथ धाम कतरियासर को विकसित करने एवम् जसनाथ जी महाराज का पैनोरमा तैयार करने का निर्णय लिया गया है। इसमें जसनाथजी भगवान के जीवनदर्शन, त्याग, तपस्या, दर्शन एवम् उनके विचारों, पर्चे-प्रमाणों, जसनाथजी की सिद्धियों, विश्वप्रसिद्ध अग्निनृत्य को चित्रांकित करती हुई दृश्य-श्रव्य प्रस्तुतियां होगी। साथ ही यहां उद्यान भी विकसित किया जाएगा।

लखावत ने यहां पैनोरमा व उद्यान के लिए प्रस्तावित भूमि का भी निरीक्षण कर धाम के महन्त, सिद्ध समाज प्रतिनिधियों एवम् सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की। इस अवसर पर लखावत के साथ प्राधिकरण के सीईओ टीकमचन्द बोहरा (आरएएस) भी थे।

इस दौरान सिद्ध समाज विकास संस्थान के अध्यक्ष हेमनाथ सिद्ध, भाजपा मण्डल महामन्त्री पुनित स्वामी, पूर्व पंचायत समिति सदस्य जेसनाथ सिद्ध, पूर्व सरपंच कतरियासर बिशनाराम ज्याणी, देहात भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह शेखावत, जिला उपाध्यक्ष अशोक भाटी आदि उपस्थित रहे।

बनेगा प्राचीन मंदिरों के विकास का रोडमैप

बीकानेर. नगर सेठ लक्ष्मीनाथजी और बीकानेर राजवंश की कुलदेवी नागणेचीजी माता के कई शताब्दी पुराने मंदिर के जीर्णोद्धार और श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं विकसित करने का रोडमैप मनाया जाएगा। इसके लिए राज्य के पुरातत्व धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकारसिंह लखावत ने दोनों मंदिरों में दर्शन कर यहां वर्तमान में मौजूद सुविधाओं का अवलोकन किया।


उन्होंने दोनों मंदिरों के ऎतिहासिक महत्व को भी जाना। इस सिलसिले में पवनपुरी दक्षिण विस्तार सामुदायिक भवन में हुई बैठक में शहर भाजपा अध्यक्ष विजय आचार्य, उपाध्यक्ष भूपेन्द्र शर्मा, महामंत्री उदयराम भादू व अन्य ने सुझाव दिए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned