समर कैम्प का तीसरा दिन भी प्रतिभागियों के जोश से रहा सराबोर

समर कैम्प का तीसरा दिन भी प्रतिभागियों के जोश से सराबोर रहा।

By: dinesh swami

Published: 24 May 2018, 02:20 PM IST

बीकानेर . राजस्थान पत्रिका के शैक्षणिक अनुभाग पत्रिका इन एज्युकेशन की ओर से बाफना स्कूल में चल रहे बहुउद्देशीय समर कैम्प का तीसरा दिन भी प्रतिभागियों के जोश से सराबोर रहा। प्रतिभागी जहां क्रिकेट के गुर सीखने के लिए नेट पर पसीना बहाने लगे हैं। वहीं स्पोकन इंग्लिश की क्लास में डॉ. चक्रवती नारायण श्रीमाली व प्रद्युमन खरगोदिया भाषा की जानकारी दे रहे हैं।

 

ज्योतिष एवं वास्तु की कक्षा में नंदकशोर पुरोहित ने प्रतिभागियो को ग्रहों एवं नक्षत्रों की दशा की जानकारी दी। उन्होंने प्रतिभागियों को ज्योतिष संबंधित पुस्तकें भी भेंट की। उत्तम सिंह नए पुराने गानों के रिमिक्स पर प्रतिभागियों को स्टैप्स बता रहे हैं। फैशन व ज्वैलरी की कक्षा में सपना रांकावत लेटेस्ट डिजाइन के बारे में जानकारी दे रही हैं।

 

कराटे की क्लास में राजेश थापा आत्मरक्षा के गुर सीखाने के साथ-साथ पंच और किक के बारे में अभ्यास करवा रहे हैं। हैण्ड राईटिंग व कैलीग्राफी की कक्षा में भी बच्चों का उत्साह चरम पर है। वंदना मोदी व कविता मोदी उन्हें खूबसूरती से लिखना सीखा रही हैं। भाग लेने वाले सभी प्रतिभगियों को ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसके अलावा वंचित प्रतिभागियों के लिए दूसरे चरण में शुरू होने वाले कोर्सेज के लिए भी रजिस्ट्रेशन जारी है। अपना पंजीयन स्कूल परिसर में रिसेप्सशन पर करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए ९३५१२०५५२३ पर संपर्क किया जा सकता है।

 

क्लासेज यहां भी
कुकिंग कोर्स स्टेशन रोड स्थित होटल वृंदावन रिजेन्सी में, कम्प्यूटर से संबंधित कोर्स जूनागढ़ के पीछे स्थित वेबसोल कम्प्यूटर व ब्यूटी टिप्स व मेहंदी कोर्स एकता एम्बीलेस मॉर्डन मार्केट में होंगे।

 

 

संगीत सभा में कलाकारों ने बांधा समां
बीकानेर. गंगाशहर के करनाणी मोहल्ला में विरासत संवर्धन संगीत सभा की ओर से बुधवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें प्रशिक्षु चयनित कलाकरों ने शास्त्रीय गायन, गीत, गजल व भजनों की प्रस्तुतियां दी। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रोताओं ने भागीदारी निभाई। किरण सैन ने राग आधारित बंदिश सुनाई।

 

मानसी तिवाड़ी ने कबीर भजन, गोपाल चांवरिया ने गजल, उर्मिला ने लोकगीत, अंशू शर्मा ने राजस्थानी लोकगीत, मुकेश चांवरिया, ओमी पंचारिया, पींटू स्वामी, कमल सुथार, सोमेश जावा, मुकेश चांवरिया, भारती जोशी आदि ने प्रस्तुतियां दी। कलाकारों के साथ तबला संगत गुलाम हुसैन, ताहिर हुसैन ने और हारमोनियम पर पुखराज शर्मा संगत की।

 

रियाज जरूरी
अतिथि के रूप में मौजूद डॉ.मुरारी शर्मा ने कहा कि कलाकारों को नियमित रूप से रियाज करना चाहिए। यहां पर कलाकारों को जो चार विषय दिए गए थे उनपर वे खरे उतरे है। अशफाक कादरी ने कहा कि बीकानेर में श्री संगीत भारती ने कई कलाकार दिए। काय्रक्रम में मंजूर अली चन्दवानी,राजाराम स्वर्णकार, पुखराज शर्मा, कमल गोस्वामी आदि ने विचार रखे।

Show More
dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned