scriptबीकानेर के मगन सिंह राजवी को पीएम मोदी ने किया सम्मानित | PM Modi honors Bikaners Magan Singh Rajvi | Patrika News

बीकानेर के मगन सिंह राजवी को पीएम मोदी ने किया सम्मानित

locationबीकानेरPublished: Oct 07, 2017 11:48:01 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

अंडर-17 फीफा विश्वकप फुटबॉल प्रतियोगिता के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अर्जुन पुरस्कार विजेता फुटबॉलर बीकानेर के मगन सिंह राजवी को सम्मानित किया।

Magan Singh Rajvi

मगन सिंह राजवी

बीकानेर . दिल्ली में शुरू हुए अंडर-17 फीफा विश्वकप फुटबॉल प्रतियोगिता के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्जुन पुरस्कार विजेता फुटबॉलर बीकानेर के मगन सिंह राजवी को सम्मानित किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तानों और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित फुटबॉलारों का सम्मान किया।
जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में शुक्रवार शाम प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम ने राजवी सहित अन्य फुटबॉलरों को शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। गौरतलब है कि राजवी भारत की टीम के कप्तान रहे चुके हैं। उन्हें फुटबॉल खेल में उल्लेखनीय योगदान के लिए अर्जुन पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। राजवी को मिले सम्मान के बाद बीकानेर के खेल जगत में खुशी की लहर दौड़ गई है।
विद्यालय की समस्याओं को लेकर चर्चा

कालू. स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की समस्याओं को लेकर प्रधानाचार्या नाजिमा अजीज ने ग्रामीणों के साथ बैठक कर उनको समस्याओं से अवगत करवाया तथा उनके हल के लिए प्रयासरत होने का आहवान किया। इस अवसर पर उपसरपंच हजारीराम सारस्वत, समाजसेवी बृजलाल डूढ़ाणी, ओंकारमल राठी, काशीराम झंवर, प्रकाश पारीक, मनोज पारीक समेत अध्यापक-अध्यापिकाएं उपस्थित थे।
बैठक में विद्यालय में पानी के लिए आवश्यक होज एवं कक्षा कक्षों की कमी तथा विद्यालय भवन के नीचा होने आदि समस्याओं को उठाया गया। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों द्वारा समस्याओं के हल के लिए आवश्यक प्रयास करने का आश्वासन दिया गया।
स्कूलों में शिक्षा स्तर का किया मूल्यांकन
श्रीडूंगरगढ़. ग्राम इंदपालसर गुसांईसर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का अवलोकन शुक्रवार को अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी इन्द्राजसिंह ने किया। इस दौरान विद्यालय की कक्षा तीसरी व पांचवीं का सीसीई कार्यक्रम शिक्षा स्तर का मूल्यांकन किया गया। अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने बच्चों का शैक्षिक स्तर सुधारने का निर्देश दिया कि कक्षा तीसरी के बच्चों को कक्षा कक्ष में गतिविधि आधारित शिक्षण करवा कर विषयवस्तु को समझने के साथ पढऩे का अभ्यास करवाया जाए। भाषा कौशल में वर्तनी अशुद्धि पर विशेष ध्यान देकर सुधारात्मक कार्य करवाया जाएग। उन्होंने गणित विषय में चारों मूलभूत सक्रियताओं का ज्ञान करवा कर गणित विषय का स्तर बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अलावा राजकीय प्रा वि रामरतन जोहड़ का निरीक्षण सर्व शिक्षा अभियान के हरिसिंह चौधरी ने किया।
समय पर विद्यालय खोलने की मांग
श्रीकोलायत. सियाणा ग्राम पंचायत स्थित दो गांव के विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा विद्यालय समय से पूर्व बंद करने एवं निर्धारित समय के बाद खोलने से नाराज ग्रामीणों ने शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में सियाणा कुण्डलियान ढाणी व भोजराजसिंह की ढाणी में संचालित विद्यालयों में अध्यापकों द्वारा विद्यालय में संचालन में मनमानी का आरोप लगाते हुए कहा कि ढाणियों में कार्यरत अध्यापक समय के बाद विद्यालय खोलते हैं ओर समय से पूर्व ही विद्यालय की छुट्टी कर चले जाते है। इससे विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित हो रही है। ग्रामीणों ने जल्द ही व्यवस्था में सुधार नहीं होने की अवस्था में ताला लगाने की भी चेतावनी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो