scriptगर्मी में घर से बाहर निकलने के पहले रखें इनका ध्यान, कभी नहीं होंगे बीमार | health tips in summer season and summer health care tips | Patrika News

गर्मी में घर से बाहर निकलने के पहले रखें इनका ध्यान, कभी नहीं होंगे बीमार

locationहोशंगाबादPublished: Apr 10, 2018 05:35:55 pm

Submitted by:

sandeep nayak

गर्मी के दौरान कभी भी घर से खाली पेट नहीं निकलना चाहिए

health tips in summer season and summer health care tips

health tips in summer season and summer health care tips

होशंगाबाद। गर्मी के मौसम में जरा सी असावधानी और अनदेखी आप पर भारी पड़ सकती है। जैसे-जैसे गर्मी अपने तेवर दिखाती है वैसे ही अस्पताल में मरीजों की संख्या भी बढ़ती जाती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाए जिनका पालन कर आप हरदम सेहतमंद बने रह सकते हैं।
घर से ना निकलें खाली पेट
गर्मी के दौरान कभी भी घर से खाली पेट नहीं निकलना चाहिए। क्योंकि खाली पेट होने पर लू लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए जहां तो घर से खाना खाकर और पानी पीकर ही निकलें। डॉक्टरों का भी मानना है कि खाली पेट रहने से लू जल्दी लगती है।
धूप से आकर ठंडा पानी पीनें से बचें
अक्सर देखा जाता है कि कई लोग जब बाहर से आते हैं तो वह ठंडा पानी और एसी या कूलर का उपयोग करते हैं नतीजा यह होता है कि वह जल्द ही बीमार हो जाते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें।
जरूरी काम होने पर ही धूम में निकलें
तीखी धूप होने पर घर से निकलने में परहेज करें। जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। और धूप में निकलने के पहले चेहरे को अच्छी तरह से ढंक लें।
मौसमी फलों का करें उपयोग
डिहाइड्रेशन, स्किन बर्न, लू लगना, नींद की कमी, थकान गर्मी, धूप में कमजोरी आना जैसी आम समस्याओं पर रोक लग सकती है। इन दिनों आप ज्यादातर शरीर में पानी की मात्रा को बनाएं रखने के लिए मौसमी फलों में तरबूज, खरबूजा, ककड़ी, अनानास, आम, अंगूर, मौसमवी जैसे अधिक रसीले फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। यह मौसमी फल शरीर में पानी की मात्रा और ठंंडक देकर पोषक तत्वों की पूर्ति करता है।
इनका भी रखें ध्यान
लिक्विड डाइट अधिक से अधिक लें, जिसमें १० से १२ ग्लास पानी दिनभर में लें। इससे पानी की कमी दूर हो जाएगी। सभी बीमारियों से राहत भी मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो