scriptकोरोना काल में पुलिस ने भरा सरकार का खजाना | Police filled the treasury of the government during the Corona period | Patrika News

कोरोना काल में पुलिस ने भरा सरकार का खजाना

locationबीकानेरPublished: Oct 09, 2020 10:46:58 pm

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

बीकानेर रेंज के चार जिलों में ४७ हजार ८२९ कार्रवाई, ७८ लाख ३६ हजार ५०० रुपए जुर्माना वसूला

कोरोना काल में पुलिस ने भरा सरकार का खजाना

कोरोना काल में पुलिस ने भरा सरकार का खजाना

जयप्रकाश गहलोत
बीकानेर। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग और पूरा चिकित्सा महकम1 जुटा है। पुलिस महकमा भी पूरी कोशिश कर रहा है। लॉकडाउन के बाद से पुलिस सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने, मास्क नहीं लगाने सहित कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने वालों पर सख्ती बरत रही है। बीकानेर रेंज में लॉकडाउन गाइडलाइन की पालना नहीं करने वालों से पुलिस ने करीब ८० लाख रुपए का जुर्माना वसूला है।

बीकानेर रेंज में लॉकडाउन के बाद सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन की पालना नहीं करने पर बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले में १९९ दिनों में ४७ हजार ८२९ कार्रवाई की गई, जिनसे ७८ लाख ३६ हजार ५०० रुपए वसूल कर राजकोष में जमा करवाया गया।

बीकानेर में कम और चूरू में सबसे अधिक कार्रवाई
पुलिस विभाग के आंकड़े बताते हैं कि कोरोना गाइड लाइन का या तो बीकानेर में लोग जागरूक है अथवा पुलिस की उदासीनता रही है। कोरोना को लेकर पुलिस महकमा गंभीर नहीं है। लोग बाजार में बिना मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं कर रही है। इसका नतीजा सामने है कि बीकानेर में अब हर दिन २०० से अधिक नए लोग संक्रमित सामने आ रहे हैं। बीकानेर पुलिस ने इन साढ़े महीनों में अब तक ९ हजार ४२७ ही कार्रवाई की है जबकि १३ हजार २७० कार्रवाई कर चूरू पहले नंबर पर है। १२ हजार ७७५ कार्रवाई कर श्रीगंगानगर दूसरे नंबर पर हैं।
इस जुर्म में इतना जुर्माना वूसला
बीकानेर रेंज के बीकानेर, श्रींगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले में बिना मास्क की २६ हजार ६२७ कार्रवाई कर ५३ लाख २५ हजार ४०० रुपए, दुकानदार द्वारा बिना मास्क सामान विक्रय करने पर ९०२ कार्रवाई कर चार लाख ५१ हजार रुपए, सार्वजनिक स्थान पर थूकना की २५ कार्रवाई कर ५००० रुपए, सार्वजनिक स्थान पर शराब, पान, गुटखा आदि का सेवन एवं विक्रय करने पर ४९ कार्रवाई कर ३२ हजार ५०० रुपए, सोशल डिस्टेंस नहीं रखने पर २० हजार २२६ कार्रवाई कर २० लाख २२ हजार ६०० रुपए वसूल किए गए हैं।
बेवजह परेशान करने के लग रहे आरोप
बिना मास्क, दुकानदारों व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने वालों पर पुलिस की सख्ती करने पर आरोप भी लग रहे हैं। लोगों का कहना है कि पुलिस कोरोना गाइड लाइन की पालना करने के नाम पर धौंस दिखाती हैं। छोटे-दुकानदार व आम लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है जबकि बड़े व जनप्रतिनिधियों पर आज तक एक भी कार्रवाई नहीं की है। पुलिस की कार्रवाई से गरीब व मजदूर तबके के लोग आशंकित रहते हैं।
जिला कार्रवाई जुर्माना
बीकानेर ९,४२७ १७,१०,२००
श्रीगंगानगर १२,७७५ २०,६२,६००
हनुमानगढ़ १२,३५७ २०,१५,८००
चूरू १३,२७० २०,४७,९००


सख्ती करने पर मजबूर करते हैं लोग
लॉकडाउन का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के साथ पुलिस सख्ती से निबट रही है। रेंज में कोरोना गाइड लाइन का पालन नहीं करने वालों से करीब ७९ लाख का जुर्माना वसूला गया है। कोरोना की वैक्सीन नहीं आने तक बचाव ही उपाय है। ऐसे में पुलिस महकमा जागरूकता के साथ-साथ सख्ती बरत रहा है। पुलिस सख्ती बरतना नहीं चाहती लेकिन लोगों की लापरवाही सख्ती बरतने पर मजबूर करती है।
प्रफुल्ल कुमार, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो