पांच वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म मामले में पुलिस की दिखाई तत्परता, पोक्सो कोर्ट में चालान पेश

बीकानेर में पहला मामला, आरोपी की गिरफ्तारी के १२ घंटे के भीतर चालान पेश

By: Jaiprakash

Updated: 13 Jan 2021, 12:05 AM IST

बीकानेर। शहर के नयाशहर थाना क्षेत्र में छह जनवरी की रात को पांच वर्षीय बच्ची को टॉफी दिलाने के बहाने ले जाकर दुष्कर्म के मामले में जांच पूरी कर सोमवार को पोक्सो कोर्ट में चालान पेश कर दिया। पुलिस की त्वरित कार्रवाई से आरोपी को जल्द सजा सुनाई जा सकेगी।


सीओ सिटी सुभाष शर्मा ने बताया कि पांच वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म मामले में पुलिस की पांच टीमों ने कड़ी मेहनत पर जांच-पड़ताल पूरी की। पहले तो आरोपी को १२ घंटे के भीतर ही पकड़ लिया। इसके बाद अब सभी साक्ष्य-सबूत जुटाए। पीडि़ता के बयान, सीसीटीवी फुटेज, आरोपी की शिनाख्त परेड कराई। सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद पुलिस अधीक्षक प्रीतिचन्द्रा के निर्देशानुसार आरोपी के खिलाफ सोमवार को बीकानेर की पोक्सो कोर्ट में चालान पेश कर दिया गया।

बीकानेर में पहला मामला
पुलिस महकमे से मिली जानकारी के अनुसार दुष्कर्म का यह पहला मामला है जब वारदात के छह दिन के भीतर पूरी जांच-पड़ताल कर चालान पोक्सो कोर्ट में पेश किया जा चुका है। नयाशहर सीआई गोविंदसिंह चारण ने बताया आरोपी की गिरफ्तारी के बाद १२ घंटों मे चालान तैयार किया गया। शनिवार-रविवार को अवकाश होने के कारण सोमवार को पोक्सो कोर्ट में चालान पेश किया जा सका। बीकानेर पोक्सो कोर्ट में सबसे कम समय में चालान पेश होने का पहला मामला है।


इस टीम का रहा सहयोग
सीओ सिटी सुभाष शर्मा ने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी के १२ घंटों के भीतर चालान पेश करने में थानाधिकारी गोविंदसिंह चारण, हैडकांस्टेबल रामचन्द्र, कांस्टेबल कपिल सिंवर, रामनिवास, दिलीप कुमार, सुनील, लालचंद, बलवीरसिंह एवं सुरेन्द्र का महत्वपूर्ण सहयोग रहा। पूरी टीम ने रात-दिन मेहनत कर यह काम किया।


पुलिस अधीक्षक ने रखी निगरानी
मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक प्रीति चन्द्रा ने भी विशेष प्रयास किए। मामले के बाद जयपुर से तुरंत बीकानेर पहुंची। छह वर्षीय बच्ची से जुड़ा मामला होने के कारण मामले को जांच पड़ताल जल्द पूरी करवाई। पीडि़ता के बयान, शिनाख्त परेड़ व एफएसएल रिपोर्ट सहित सभी कार्रवाई होने पर वारदात के पांच दिन बाद ही कोर्ट में चालान पेश करवा दिया।


फैक्ट फाइल
घटना :- ६ जनवरी
एफआईआर दर्ज सात जनवरी
आरोपी की गिरफ्तारी सात जनवरी
चालान पेश ११ जनवरी


यूं चली कार्रवाई
- नयाशहर थाना क्षेत्र में छह जनवरी को वारदात हुई
- पुलिस ने सात जनवरी को आरोपी को पकड़ा
- पुलिस अधीक्षक प्रीति चन्द्रा के निर्देश पर सीओ सिटी एवं नयाशहर सीआई गोविंदसिंह चारण को दिए विशेष दिशा-निर्देश
- न्यायिक अधिकारी पीबीएम जाकर पीडि़ता के बयान कलमबद्ध किए
- आरोपी की शिनाख्ती भी मौके की नजाकत को देखते हुए पीबीएम अस्पताल में ही करवाई गई
- एफएसएल में जुटाए साक्ष्य जयपुर में जमा करवाए गए। तीन दिन में जांच पूरी कर चालान तैयार कर पाोक्सो न्यायालय में सहायक लोक अभियोजक सुभाष साहू के मार्फत पेश किया गया।
- अब न्यायालय से प्रतिदिन सुनवाई करवाकर प्रकरण में ट्रायल शीघ्र पूराने का आाग्रह किया


यह है मामला
नयाशहर थाना क्षेत्र में छह जनवरी की शाम को छह वर्षीय बच्ची अपने घर के आगे खेल रही थी। तब एक अज्ञात व्यक्ति उसे टॉफी दिलाने के बहाने साथ ले गया। बाद में सुनसान जगह पर उसके साथ बलात्कार किया। बच्ची के रोने और चिल्लाने पर वह उसे वहां छोड़कर भाग गया। बच्ची के देररात को घर पहुंचने पर वारदात का पता चला। बच्ची को पीबीएम के जनाना अस्पताल में भर्ती कराया वहीं वारदात के १२ घंटे बाद ही आरोपी प्रेमकुमार मेघवाल को दबोच लिया।

पीडि़ता को जल्द न्याय मिले
दुष्कर्म पीडि़ता को न्याय दिलाने के लिए पुलिस कटिबद्ध है। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद सोमवार को पोक्सो कोर्ट में चालान पेश कर दिया गया है। अब यह मामला केस ऑफिसर स्कीम में लिया गया ताकि आरोपी को जल्द से जल्द सजा दिलाई जा सके। केस ऑफिसर नयाशहर थानाधिकारी गोविंदसिंह को नियुक्त किया गया है।
प्रीति चन्द्रा, पुलिस अधीक्षक

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned