scriptPolice-Public Panchayat Campaign | द्वार-द्वार पहुंचेगी पुलिस, गांव-गांव करेंगी पंचायत | Patrika News

द्वार-द्वार पहुंचेगी पुलिस, गांव-गांव करेंगी पंचायत

पुलिस का नवाचार : कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए पुलिस-पब्लिक पंचायत (पीपीपी) अभियान

बीकानेर

Published: March 14, 2022 09:55:56 pm

जयप्रकाश गहलोत
बीकानेर. आमजन से सामंजस्य बनाने, महिलाओं को सुरक्षा का माहौल मुहैया कराने के साथ-साथ नशे की रोकथाम एवं आमजन के दर्द सुनने पुलिस द्वार-द्वार जाएंगी। कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए रेंज पुलिस महानिरीक्षक की ओर से पुलिस-पब्लिक पंचायत (पीपीपी) अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान आगामी छह माह तक पूरी रेंज में चलेगा। ग्राम पंचायत मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीणों को पुलिस-पब्लिक पंचायत के उद्देश्य से अवगत कराया जाएगा। अभियान इसी माह से शुरू कर दिया जाएगा। इसकी तैयारियां कर ली गई है। बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ने योजना का ड्राफ रेंज के सभी पुलिस अधीक्षकों को भिजवा दिया है।

द्वार-द्वार पहुंचेगी पुलिस, गांव-गांव करेंगी पंचायत
द्वार-द्वार पहुंचेगी पुलिस, गांव-गांव करेंगी पंचायत

ऐसे चलेगी पंचायत
पुलिस-पब्लिक पंचायत अभियान के तहत ग्राम पंचायत भवन, सरकारी स्कूल, सार्वजनिक स्थान पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। अभियान के तहत बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक दो माह में एक बार रेंज के किसी एक जिले में, पुलिस अधीक्षक महीने में एक बार अपने जिले कि किसी भी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर होने वाली पुलिस-पब्लिक पंचायत में शिरकत करेंगे।

इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, वृत्त स्तर पर वृत्ताधिकारी एक-एक बार तथा थानाधिकारी माह में दो बार अपने क्षेत्राधिकार की ग्राम पंचायत मुख्यालय में होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। ग्राम पंचायत व वार्ड-मोहल्ले के बीट कांस्टेबल व बीट प्रभारी व्यवस्थाओं को संभालेंगे।

यह करेंगे सहयोग
पुलिस-पब्लिक पंचायत के लिए बीट कांस्टेबल ग्राम स्तर पर सभी प्रबुद्धजन-सरपंच, वार्ड पंच, पुलिस मित्र, ग्राम रक्षक, सीएलजी सदस्य, सुरक्षा सखी, विद्यालय-कॉलेज के शिक्षक व विद्यार्थी, गांव में रहने वाले सरकारी कर्मचारी, अध्यापक, पटवारी, जनप्रतिनिधि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता, एनजीओ के सदस्य सहयोग करेंगे। वे पुलिस-पब्लिक पंचायत कार्यक्रम की सूचना देंगे। कार्यक्रम के उद्देश्यों से आमजन को अवगत कराएंगे।

पंचायत में उठने वाले मुद्दों पर होगी कार्रवाई

पंचायत में मुख्य रूप से महिलाओं के प्रति अपराध, नशे पर रोकथाम एवं सड़क हादसों को रोकने पर विचार-विमर्श किया जाएगा। महिला अपराध जैसे पोक्सो, छेड़छाड़, ईवटीजिग आदि पर चर्चा की जाएगी। महिला अपराधों को रोकने के लिए गांवों के बुजुर्ग व प्रबुद्धजनों से सुझाव लिए जाएंगे। सुझावों के आधार पर कार्ययोजना तैयार की जाएगी। नशे की रोकथाम के लिए नशे का कारोबार करने वाले, नशे का सेवन करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए आमजन क्या सहयोग कर सकते हैं, इसकी योजना बनाई जाएगी।

बीट कांस्टेबल व बीट प्रभारी के कार्यों का स्थानीय स्तर पर मूल्यांकन किया जाएगा। आमजन की ओर से पुलिस-पब्लिक पंचायत में दिए जाने वाले परिवादों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। पुलिस-पब्लिक पंचायत का एक रजिस्टर अलग से संधारण किया जाएगा। साथ ही बीट कांस्टेबल परिवादी की जानकारी संबंधित परिवादी को मोबाइल पर देगा।

इनका कहना है...
आमजन की पीड़ा को समझने और उन्हें उबारने के लिए पुलिस-पब्लिक पंचायत नवाचार शुरू किया गया हैं। रेंज के तमाम पुलिस अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। पंचायत में उठने वाले पुलिस से संबंधित मुद्दों पर त्वरित कार्रवाई करेंगे। पुलिस और आमजन के बीच अविश्वास की खाई को पाटने का काम किया जाएगा। विशेष रूप से महिला अपराध, नशे पर रोकथाम एवं सड़क हादसों पर अंकुश लगाने पर आमजन के साथ मिलकर काम करेंगे। -ओमप्रकाश, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.