पुलिस अब कैमरा लगी गाड़ी से करेगी गश्त

पुलिस अब हाईटेक होती जा रही है। मिर्ची बम्ब, इलेक्ट्रोनिक स्टिक, अत्याधुनिक हथियारों के साथ अब पुलिस की गाडिय़ां सीसीटीवी (क्लोज सर्किट टेलीविजन) कैमरों से लैस होगी। प्रदेश में यह प्रयोग बीकानेर में किया जा रहा है। इसके तहत पुलिस की गश्त पर रहने वाली जीपों में कैमरे लगाए गए हैं।

जयप्रकाश गहलोत. बीकानेर. पुलिस अब हाईटेक होती जा रही है। मिर्ची बम्ब, इलेक्ट्रोनिक स्टिक, अत्याधुनिक हथियारों के साथ अब पुलिस की गाडिय़ां सीसीटीवी (क्लोज सर्किट टेलीविजन) कैमरों से लैस होगी। प्रदेश में यह प्रयोग बीकानेर में किया जा रहा है। इसके तहत पुलिस की गश्त पर रहने वाली जीपों में कैमरे लगाए गए हैं। यह प्रयोग सफल रहा तो संभाग में पुलिस की सभी गाडि़यों में कैमरे लगाए जाएंगे।


जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि हरियाणा-पंजाब की तरफ से आपराधियों की बीकानेर आने की आशंका के चलते हाईवे के पुलिस थानों को हाईटेक किया जा रहा है। ये थानों के संवेदनशील क्षेत्रों में जनसहयोग से सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा रहे हैं। वहीं जामसर थाने की एक जीप में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है।


यह है खासियत
जामसर थाने की जीप में उच्च क्वालिटी का सीसीटीवी कैमरा लगाया है। यह कैमरा दाएं से बाएं व बाएं से दाएं ३६० डिग्री घूमता है। १८० डिग्री तक ऊपर-नीचे होता है। यह कैमरा गाड़ी की ७०-८० किमी प्रति घंटे की रफ्तार में भी बेहतर फोटो ले सकता है। इस कैमरे का संचालन मोबाइल में एेप से किया जा सकेगा। इसकी मैमोरी हार्ड ***** में सुरक्षित रहेगी।


इसलिए पड़ रही जरूरत
शहर में झगड़ा, प्रदर्शन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस पहुंचती है। कई बार प्रदर्शनकारी हुड़दंग करते हैं, आगजनी, तोडफ़ोड़ व पत्थरबाजी करते हैं। ऐसे में इन लोगों
की शिनाख्त करना मुश्किल हो जाता है। पुलिसकर्मी खड़े होकर कहीं वीडिया बनाते हैं तो भीड़ उससे कैमरा छीन कर तोड़ देती है। वहीं पुलिस की गाड़ी पूरे क्षेत्र में घूमती है। इसलिए गाड़ी में लगा कैमरा पूरे घटनाक्रम को कैद कर सकेगा।

नहीं बच सकेंगे अपराधी
आइजी के निर्देशानुसार जीप में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। अब गश्त, नाकाबंदी एवं कार्रवाई के दौरान की गतिविधियां कैमरे में रिकॉर्ड रहेंगी। इससे पुलिस पर लगने वाले आरोपों से निजात मिलेगी वहीं अपराधियों व हुड़दंगियों का बचना मुश्किल होगा।
गौरव खिडिय़ा, एसएचओ, जामसर


पुलिस धीरे-धीरे हो रही हाईटेक
पुलिस को धीरे-धीरे हाईटेक कर रहे हैं। अभी जामसर की गाड़ी में नवाचार के तहत सीसीटीवी कैमरा लगाया है। इस तरह का संभाग में पहला प्रयोग है। यह सही रहा तो आगामी दिनों में संभाग के हाईवे के थानों की गाडिय़ों में सीसीटीवी कैमरे लगवाएंगे।
जोस मोहन, आइजी, बीकानेर रेंज

Nikhil swami
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned