scriptपुलिस अब गली-मोहल्ले में बाइक से करेंगी गश्त | Police will now patrol the street in the street streetstrt Translation | Patrika News

पुलिस अब गली-मोहल्ले में बाइक से करेंगी गश्त

locationबीकानेरPublished: Apr 01, 2020 09:43:23 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

16 बाइक, 6 स्कूटी से 36 पुरुष व महिला जवानों को सौंपी जिम्मेदारी

पुलिस अब गली-मोहल्ले में बाइक से करेंगी गश्त

पुलिस अब गली-मोहल्ले में बाइक से करेंगी गश्त

बीकानेर। गली-मोहल्ले में बाहर समूह में बैठने व गप्पे मारने वालों के कारण सोशल डिस्टेंसिंग की मंशा पूरी नहीं हो रही है। अब पुलिस ने गली-मोहल्लों में समूह बनाकर बैठने और बेवजह घुमने वालों पर नकेल कसने के लिए ड्रोन से निगरानी के साथ-साथ स्ट्रीट बाइक फोर्स तैयार की है। यह बाइक स्ट्रीट फोर्स शहर की गली-मोहल्लों में गश्त करेंगी। बेवजह बाहर मिलने वालों की धरकपड़ कर कानूनी कार्रवाई करेंगी।
थानास्तर पर होगी दो-दो टीम
गली-मोहल्ले में गश्त के लिए प्रत्येक थानास्तर पर दो-दो टीमें गठित की गई है। इसके अलावा महिला पेट्रोलिंग की विंग की ६ टीमें लगाई गई है। यह टीमें सुबह-शाम हर गली-मोहल्ले में गश्त करेंगी। इन गश्ती दल की सूचना पर संबंधित थाना पुलिस टीम भेजकर कार्रवाई करेंगी। पहले यह गश्ती दल समझाइश करेंगे लेकिन नहीं मानने पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स को बुलाकर कार्रवाई करेंगी।
सादावर्दी में भी निगरानी करेंगे पुलिस जवान
बेवजह होने वाली भीड़ को रोकने के लिए शहर में कई स्थानों पर सादावर्दी में पुलिस जवानों को तैनात किया जा रहा है। इसके अलावा सीआईडी-सीबी व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी-कर्मचारी भी लॉकडाउन की पालना नहीं करने वालों की कुंडली बना रहे हैं। पुलिस महकमे के उच्चाधिकारियों ने मोहल्ले में होने वाली भीड़ के लिए बीट कांस्टेबल की जिम्मेदारी तय करने का निर्णय लिया है।
बीट कांस्टेबल मोहल्ले के प्रबुद्ध लोगों से करें मीटिंग
पुलिस अधीक्षक ने सभी थानों के बीट कांस्टेबलों को मोहल्ले में होने वाली भीड़ को काम करने के लिए बीट कांस्टेबलों को क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों से मीटिंग करने की हिदायत दी है। मीटिंग में उनसे युवाओं को सा लेकर लॉकडाउन की पालना कराने के निर्देश दिए हैं। बीट कांस्टेबल के कार्य की प्रतिदिन की रिपोर्ट एसएचओ को उच्चाधिकारियों को करनी होगी।
गली-मोहल्ले चिन्हित
पुलिस ने शहर के ५० के करीब ऐसे मोहल्ले चिन्हित किए हैं, जिनमें लोग घरों में रुक नहीं रहे हैं। इन मोहल्लों में कसाइयों की बारी, कुचीलपुरा, भुट्टों का बास, चूनगरान, ठंठेरा, प्रतापबस्ती, वाल्मीकि बस्ती, गोपेश्वर बस्ती, भीनासर, श्रीरामसर, नत्थूसर बास, बड़ा बाजार, मुंधड़ा, मोहता, हर्षों, व्यासों का चौक, उदासर, तिलकनगर, शिवबाड़ी, बल्लभ गार्डन, पवंार सर, पुरानी गिन्नानी, पंजाबगिरान मोहल्ला आदि।
अब सीधा एक्शन लेंगे
कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। लॉकडाउन इसीलिए किया गया है। लोग बाजार व मुख्य सड़कों पर न आकर मोहल्लों में बैठने लगे है। इन पर अंकुश के लिए ड्रोन से निगरानी शुरू किया है और अब बाइक से गली-मोहल्ले में गश्त करेंगे। लॉकडाउन की पालना नहीं करने वालों के लिए भादंसं की धारा १८८ के तहत कार्रवाई करेेंगे।
प्रदीप मोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो