लूट की वारदातों पर पुलिस चिंतित, नई एडवाइजरी जारी

अपराधा शाखा जयपुर के डीआईजी ने जारी की लूट की वारदातों को रोकथाम के लिए जारी की नई एडवाइजरी

By: Jaiprakash

Published: 24 Jun 2020, 11:02 AM IST

बीकानेर। लॉकडाउन में छूट के साथ ही प्रदेश में लूट व डकैती वारदातें लगातार सामने आ रही है। सर्राफा व्यापारियों के साथ हो रही लूट की घटनाओं पर सरकार चिंतित है।

पुलिस महकमे ने ज्वैलरी क्षेत्र के व्यापारियों के साथ होने वाली वारदातों की रोकथाम के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। नई एडवाजरी के हिसाब से ज्वैलरी व्यापारियों की जान-माल की सुरक्षा करने के निर्देश प्रदेश के समस्त रेंज पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों को दिए हैं। यह आदेश अपराध शाखा जयपुर के उप महानिरीक्षक सुरेन्द्र कुमार गुप्ता ने जारी किए हैं। आदेश में ज्वैलर्स के साथ हो रही लूट-डकैती की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की गई है।


इसलिए पड़ रही जरूरत
प्रदेशभर में २२ मार्च से १७ मई तक अपराध न के बराबर थे। लॉकडाउन में रियासत देने के बाद लूट, डकैती, चोरी व छीना-झपटी की वारदातें होने लगी। इन वारदातों हर दिन इजाफा होने लगा है। अकेले बीकानेर जिले की बात करें तो यहां चार बड़ी वारदातें हो चुकी है। दो वारदात व्यापारियों के साथ लूट, एक शराब ठेके को आग लगाकर करीब डेढ़ लाख रुपए की लूट और लूणकरनसर में महिला व बच्चे को घायल कर नकदी व जेवरात चुराने के मामले सामने आ चुके हैं।

यह दिए निर्देश
- जेम्स एंड ज्वैलरी के कार्यों की दुकानों-प्रतिष्ठानों के क्षेत्र में उच्च तकनीक के सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाए।
- ज्वैलरी की दुकानों-प्रतिष्ठानों व उनके क्षेत्र में अच्छी लाइटों की व्यवस्था करवाए।
- हर थानाधिकारी को जानकारी हो कि उसके थाना क्षेत्र में कितने ज्वैलर्स की दुकान-प्रतिष्ठान है। उन दुकानों का सुरक्षा के बंदोबश्त जैसे गार्ड, सीसीटीवी कैमरे है या नहीं।
- हर थानाधिकारी अपने क्षेत्र की ज्वैलर्स की दुकानों की विजिट कर सुरक्षा उपायों की जानकारी लेवें।
- ज्वैलर्स की दुकानों व उनके क्षेत्र में विशेष गश्त की व्यवस्था करें। व्यापारियों के सहयोग से गश्त के लिए कम्यूनिटी पुलिस ऑफिसर नियुक्त करें।

नई एडवाइजरी जारी
लॉकडाउन में रियासत देने के बाद से लूट-डकैती की घटनाएं सामने आ रही है। ज्वैलर्स के साथ होने वाली वारदातों को रोकने के लिए नई एडवाइजरी जारी की गई है, जिसकी पालना करने के लिए रेंज के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित कर दिया गया है।
जोस मोहन, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned