scriptराजनीतिक नियुक्तियों में अब नहीं चलेगी सिफारिश | Political appointments will not run anymore | Patrika News
बीकानेर

राजनीतिक नियुक्तियों में अब नहीं चलेगी सिफारिश

राजनीतिक नियुक्ति को लेकर अब सिफारिशें मान्य नहीं होगी। कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि अब राजनीतिक नियुक्तियां प्रभारी व सह प्रभारी की रिपोर्ट के आधार पर होंगी। यह खबर उन लोगों के लिए सबक होगी, जिन्होंने सरकार बदलने के साथ ही राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर भागदौड़ शुरू कर दी थी।

बीकानेरJan 21, 2019 / 12:14 pm

dinesh kumar swami

appointment

ashok gehlot

बीकानेर. राजनीतिक नियुक्ति को लेकर अब सिफारिशें मान्य नहीं होगी। कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि अब राजनीतिक नियुक्तियां प्रभारी व सह प्रभारी की रिपोर्ट के आधार पर होंगी। यह खबर उन लोगों के लिए सबक होगी, जिन्होंने सरकार बदलने के साथ ही राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर भागदौड़ शुरू कर दी थी।
बीकानेर में ऐसे कई पदाधिकारी हैं, जिन्होंने बोर्ड, निगम और समितियों में राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर मुख्यमंत्री और अन्य पदाधिकारियों के आगे-पीछे चक्कर काटने शुरू कर दिए थे। रविवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी में लोकसभा चुनाव की रणनीति और अन्य बिन्दुओं को लेकर हुई बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह बात कही थी।
इस बैठक में बीकानेर के मंत्रियों और विधायकों सहित प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिवों व अध्यक्षों की उपस्थिति थी।
मुख्यमंत्री के आदेश की मानें तो अब राजनीतिक नियुक्तियों के लिए प्रभारी व सह प्रभारी की रिपोर्ट को माना जाएगा। राजनीतिक नियुक्ति की मंशा रखने वाले व्यक्ति को अब अपने बायोडेटा में तीन बिन्दुओं को अनिवार्य रूप से शामिल करना होगा, जिसमे पहला बिन्दु होगा कि वह कब से कांग्रेस पार्टी से जुड़ा है, दूसरा उसने विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस के लिए क्या कार्य किया तथा तीसरे बिन्दू में उसे कांग्रेस पार्टी में रहते हुए अब तक दिए योगदान का उल्लेख करना होगा। मुख्यमंत्री के इस आदेश से जाहिर है कि अब धन्ना सेठ या सिफारिशों के बल पर राजनीतिक नियुक्तियां संभव नहीं होंगी।

इनकी रही उपस्थिति
बैठक में बीकानेर के पश्चिम विधानसभा विधायक व जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, श्रीकोलायत विधायक व उच्च शिक्षा मंत्री भंवर ङ्क्षसह भाटी, प्रदेश कांग्रेस सचिव राजकुमार किराडू, जिया उर रहमान, नोखा के पूर्व विधायक रामेश्वर डूडी, श्रीडूंगरगढ़ कांग्रेस प्रत्याशी मंगलाराम गोदारा, शहर जिलाध्यक्ष यशपाल गहलोत और देहात जिलाध्यक्ष महेन्द्र गहलोत उपस्थित थे।
ब्लॉक अध्यक्ष की होगी नियुक्ति
लोकसभा की तैयारी को लेकर हुई बैठक में ब्लॉक अध्यक्ष, जिला कार्यकारिणी व ब्लॉक कार्यकारिणी में वंचित रहे पदाधिकाधिकारियों की नियुक्ति का रास्ता भी साफ हो गया है। ऐसे में अब बीकानेर पश्चिम विधानसभा के बी ब्लॉक में रिक्त ब्लॉक अध्यक्ष की नियुक्ति भी जल्द हो सकेगी। यहां पिछले डेढ़ साल से ब्लॉक अध्यक्ष का पद रिक्त पड़ा है।

Home / Bikaner / राजनीतिक नियुक्तियों में अब नहीं चलेगी सिफारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो