चुनाव परिणाम के बाद करवट लेगी बीकानेर की राजनीति

चुनाव परिणाम के बाद करवट लेगी बीकानेर की राजनीति

dinesh swami | Publish: May, 13 2019 10:51:12 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

लोकसभा चुनाव के परिणाम २३ मई को सामने आएंगे। इसी के साथ बीकानेर की राजनीति भी करवट लेगी।

बीकानेर. लोकसभा चुनाव के परिणाम २३ मई को सामने आएंगे। इसी के साथ बीकानेर की राजनीति भी करवट लेगी। भाजपा के प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री जीते या हारें, दोनों ही सूरत में भाजपा जिला संगठन में बदलाव होना तय माना जा रहा है। साथ ही देवीसिंह भाटी के भाजपा छोडऩे के बाद कई स्थानीय नेता श्रीकोलायत सहित क्षेत्र की राजनीति में खुद को स्थापित करने के लिए सक्रिय हुए हैं। उधर, कांग्रेस में भी विधानसभा चुनाव से पहले से ही देहात और शहर संगठन में फेरबदल प्रस्तावित है, जो अब किया जाएगा।

 


भाजपा में देहात जिला कार्यकारिणी की घोषणा अभी नहीं की हुई। चुनाव से पहले विधायक बिहारीलाल बिश्नोई को जिलाध्यक्ष मनोनीत किया गया, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते कार्यकारिणी की घोषणा टाल दी गई। अब चुनाव परिणाम आने के बाद कार्यकारिणी घोषित होगी। चुनाव में पार्टी प्रत्याशी का खुलेआम या पर्दे के पीछे विरोध करने वाले नेताओं को भी साइड लाइन किया जा सकता है।

 

 

सोशल मीडिया पर मुहिम
सूत्रों के मुताबिक केन्द्र में किसी भी पार्टी की सरकार बने, भाजपा के जिला संगठन में बदलाव तय माने जा रहे हैं। भाजपा के शहर जिलाध्यक्ष और कार्यकारिणी को लेकर भी सोशल मीडिया पर मुहिम चल रही है। इससे भी बदलाव की अटकलों को बल मिला है।

 

 

बदलेंगी जिम्मेदारियां
कांग्रेस में भी शहर व देहात जिलाध्यक्ष और कार्यकारिणी में बदलाव होना तय माना जा रहा है। दोनों ही जिलाध्यक्षों के कार्यकाल पूरे हो चुके हैं। कांग्रेस के लोकसभा चुनाव में हार और जीत के आधार पर जिम्मेदारियों में बदलाव किया जाएगा। कांग्रेस में भी लोकसभा प्रत्याशी मदन गोपाल मेघवाल की चुनावी रिपोर्ट बदलाव का आधार बनेगी।

 

 

निगम-पालिका और पंचायत चुनाव पर नजर
नगर निगम बीकानेर के चुनाव इस साल के अंत में होने हैं। पंचायत राज के चुनाव दिसम्बर-जनवरी में प्रस्तावित है। इसके बाद अगले साल नोखा, श्रीडूंगरगढ़ और देशनोक नगर पालिका के चुनाव प्रस्तावित हैं। नगर निगम और पालिका के अध्यक्ष का निर्वाचन सीधा मतदाता से होगा। एेसे में इन चुनावों में पार्टी और संगठन का रोल अहम रहेगा। इसको लेकर भाजपा, कांग्रेस लोकसभा चुनाव परिणाम के तुरंत बाद संगठनात्मक बदलाव की प्रक्रिया शुरू करेंगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned