scriptशहर में प्रदूषित पेयजल की हो रही सप्लाई, बीमार हो रहे लोग | Polluted drinking water supply | Patrika News

शहर में प्रदूषित पेयजल की हो रही सप्लाई, बीमार हो रहे लोग

locationबीकानेरPublished: Jul 10, 2018 08:47:14 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

शहर के विभिन्न क्षेत्रों से प्रदूषित पेयजल की सप्लाई की शिकायतें सामने आ रही हैं। कई क्षेत्रों में उल्टी-दस्त के मरीज सामने आ रहे हैं।

Polluted drinking water

Polluted drinking water

बीकानेर. शहर के विभिन्न क्षेत्रों से प्रदूषित पेयजल की सप्लाई की शिकायतें सामने आ रही हैं। कई क्षेत्रों में उल्टी-दस्त के मरीज
सामने आ रहे हैं। कई घरों में लोग बीमार भी हैं। रामपुरा बस्ती व बीछवाल क्षेत्र में उल्टी-दस्त के रोगियों के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। विभाग की टीमों ने सोमवार को इन क्षेत्रों में जाकर घरों का सर्वे किया और शुद्ध करने के लिए पानी में दवा भी डाली।
विभाग के एपीडेमोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़ ने बताया कि स्वास्थ्य दल ने रामपुरा बस्ती और बीछवाल के कई स्थानों पर घर-घर सर्वे कर उल्टी-दस्त के रोगियों की पहचान की। दल ने ३२१ घरों का सर्वे किया। इस दौरान उल्टी-दस्त के २० रोगी सामने आए। वहीं टाइफायड के दो रोगी भी सामने आए। दल ने घरों में पीने के पानी में ब्लीचिंग की व ओआरएस के पैकेट वितरित किए। इन क्षेत्रों में पिछले सप्ताह भी एेसे मामले सामने आए थे।
स्वास्थ्य विभाग मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया सहित मौसमी बीमारियों को लेकर स्कूली विद्यार्थियों को जागरूक करेगा। राठौड़ ने बताया कि सरकारी और निजी विद्यालयों में विभाग के स्वास्थ्य कार्यकर्ता इन बीमारियों के लक्षण और उपचार तथा सावधानियां बताएंगे। इस दौरान पेम्फलेट्स का वितरण भी किया जाएगा।

गंदा पानी सप्लाई होने का आरोप
जगमन कुआं क्षेत्र के घरों में दूषित पानी की सप्लाई होने से नाराज लोगों ने सोमवार को कलक्टर कार्यालय के आगे प्रदर्शन किया। कांग्रेस ‘एÓ ब्लॉक अध्यक्ष रमजान कच्छावा के नेतृत्व में कलक्टर को सौंपे ज्ञापन में बताया कि क्षेत्र में पेयजल के साथ गंदा पानी घरों में पहुंच रहा है। लोग दूषित पानी पीने से बीमार हो रहे हैं।
निगम प्रशासन व जलदाय विभाग सुनवाई नहीं कर रहा है। प्रदर्शन में महिलाएं हाथों में दूषित पानी की बोतले लेकर पहुंची व विरोध जताया। बाद में महापौर को सौंपे ज्ञापन में सीवरेज समस्या का समाधान करने की मांग की। इस दौरान शेर मोहम्मद, धनसुख आचार्य, गोरधन लाल मीणा, इस्माइल खिलजी, हजारी खां, बाबू खां, शौकत अली, रशीद अहमद अब्बासी आदि शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो