बाबा एकर तो दरबार में बुलाय लिज्यो रे...

पूनरासर हनुमान - घरों व मंदिरों में हुए अभिषेक-पूजन
रोटे चूरमे का विशेष भोग अर्पित

पूनरासर में नहीं भरा भाद्रपद मेला

By: Vimal

Published: 15 Sep 2021, 04:05 PM IST

बीकानेर. ‘रामा रामा रामा कूद पड़े हनुमाना’, ‘राम लक्ष्मण जानकी जय बोलो हनुमान की’ और ‘आवै चूरमें री महकार, चारू खानी जय जय कार व बाबा अेकर तो दरबार में बुलाय लिज्यो रे’ सरीखे जयकारों और भजनों की गूंज घर और मंदिरों में रही। पूनरासर हनुमान के भाद्रपद मेले के कोरोना के कारण स्थगित होने के कारण शहर में घर-घर और मंदिरों में स्थापित पूनरासर हनुमान की मूर्तियों का अभिषेक, पूजन, शृंगार कर आरती की गई और चूरमे का विशेष भोग अर्पित किया गया। घरों व मंदिरों में हनुमान चालीसा, रामायण और रामचरित मानस पाठ की चौपाइयों की गूंज रही।

 

 

घरों व मंदिरों में अभिषेक-पूजन

पूनरासर हनुमान के वार्षिक पूजन उत्सव पर शहर में घर-घर में स्थापित पूनरासर हनुमान की मूर्तियों का अभिषेक, पूजन, शृंगार कर आरती की गई। शहर में स्थित पूनरासर हनुमान मंदिरों में अभिषेक-पूजन के आयोजन हुए। तेलीवाड़ा चौक स्थित पूनरासर हनुमान का अभिषेक-पूजन किया गया। यहां श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मन्नते मांगी। शीतला गेट के बाहर स्थित कन्हैया महाराज के पूनरासर हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना कर आरती की गई। रोटे चूरमे का विशेष भोग अर्पित किया गया। ब्रह्मपुरी चौक में पंडित विजय कुमार श्रीमाली के सानिध्य में पूनरासर हनुमान का पूजन, शृंगार कर आरती की गई। दाल, बाटी और चूरमें का विशेष भोग अर्पित किया गया।

 

 

परम्परानुसार पूजन आरती, नहीं भरा मेला
श्रीडूंगरगढ़ तहसील के पूनरासर गांव में पूनरासर हनुमान का मंदिर में पुजारी परिवार की ओर से पंचामृत से अभिषेक, पूजन, शृंगार कर जोत की गई। मंदिर श्री पूनरासर हनुमान जी पुजारी ट्रस्ट के मंत्री महावीर बोथरा के अनुसार भाद्रपद मेले की परम्परानुसार पूनरासर हनुमान का अभिषेक-पूजन किया गया। कोरोना महामारी के मद्देनजर मेले को पहले ही स्थगित किया जा चुका है। मेले के दौरान मंदिर, धर्मशालाओं और भोजनशाला में दर्शनार्थियों का प्रवेश बंद रहा। मंदिर के बाहर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे। मेला नहीं भरने से मंदिर परिसर और धर्मशालाएं सूनी रही।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned