scriptगर्मी में बढ़ी बिजली की खपत , रोजाना हो रही 21 लाख यूनिट खर्च, देखिये वीडियो | power consumption | Patrika News

गर्मी में बढ़ी बिजली की खपत , रोजाना हो रही 21 लाख यूनिट खर्च, देखिये वीडियो

locationबीकानेरPublished: May 01, 2018 02:56:40 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

भीषण गर्मी में बिजली की खपत बढ़ रही है। मार्च बीतने के बाद अभी एक माह में ही पांच लाख यूनिट बिजली का खर्च प्रतिदिन बढ़ गया है।

power consumption

बिजली की खपत

बीकानेर . भीषण गर्मी में बिजली की खपत बढ़ रही है। मार्च बीतने के बाद अभी एक माह में ही पांच लाख यूनिट बिजली का खर्च प्रतिदिन बढ़ गया है। मार्च में जहां रोजाना 16 लाख यूनिट बिजली खर्च होती थी, वो अप्रेल माह में 21 लाख यूनिट पहुंच गई है। बीकानेर में निजी कंपनी बिजली आपूर्ति कर रही है। सागर रोड, पूगल रोड व भीनासर स्थित जीएसएस से बिजली मिलती है। बीकानेर में शहरी 1 लाख 60 हजार उपभोक्ता है।
माह में डेढ़ करोड़
बीते एक माह में करीब डेढ़ करोड़ यूनिट बिजली खर्च बढ़ा है। मार्च तक जहां एक माह में 480 करोड़ यूनिट बिजली खर्च होती थी, वो अब ६३० करोड़ यूनिट पहुंच चुकी है। तापमान में बढऩे के साथ ही आने वाले दिनों में बिजली का ओर खर्च बढ़ेगा।
छीजत रोकने का प्रयास

शहरी क्षेत्र में छीजत कम करने के लिए विशेष टीम गठित कर बिजली चोरों पर शिकंजा कसा जा रहा है। सतर्कता टीमें निगरानी रख रही है, जहां चोरी की सूचना मिलती है, वहां मौके पर पहुंचकर कनेक्शन काटे जा रहे हैं। जुर्माना भी वसूल रहे हैं।
डी.चटर्जी, मुख्य अधिकारी, बीकेईसीएल
परिवहन अधिकारी को बताई समस्याएं

बीकानेर. परिवहन कार्यालय में निजी वाहन जो अन्य जिलों से अंतर जिला एनओसी के आधार पर जिला परिवहन कार्यालय में पंजीयन हो चुके हैं। अब ऐसे वाहनों का नवीनीकरण नहीं होने के कारण वाहन स्वामियों को परेशान होना पड़ रहा है। इस संदर्भ में विभाग के उच्चाधिकारी भी कोई सन्तुष्ट जवाब नही दे पा रहे हैं। इस संबंध में यातायात अधिवक्ता संघ के एडवोकेट हनुमान शर्मा, बनवारी सीगड़,
गौरीशंकर सांखला, शिवकुमार विश्नोई, गौरीशंकर प्रजापत आदि अधिवक्ताओं का शिष्ठ मण्डल ने परिवहन अधिकारी को इस समस्या से अवगत करवाया। शिष्ट मंडल ने बताया कि एक तरफ मूल कागजात पास में नही होने के कारण यातायात पुलिस मुख्य मार्गो पर जुर्माना वसूलती हैं तो दूसरी तरफ परिवहन विभाग ऐसे वाहनों का नवीनीकरण करने के लिए अपनी जवाबदेही एवं जिम्मेदारी से बच रहा हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो