scriptविद्युत निगम ने बिजली चोरों पर कसा शिकंजा | Power theft cases in bikaner | Patrika News

विद्युत निगम ने बिजली चोरों पर कसा शिकंजा

locationबीकानेरPublished: Sep 13, 2017 08:35:00 am

बिजली चोरी और छीजत रोकने के लिए विद्युत निगम समय समय पर अभियान चलाता है। इस दौरान कुछ हद तक बिजली चोरी पर अंकुश लगता है

Power theft
बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए विद्युत निगम सख्त हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली चोरों पर नकेल कसने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इन दिनों विभिन्न गांवों में बिजली चोरी के कई मामले सामने आ रहे हैं। उच्च प्रबंधन के निर्देश के बाद हरकत में आए विद्युत निगम ने विशेष टीमों का गठन किया है।
सतर्कता दल के साथ ही डिस्कॉम के अभियंताओं को भी टीम में शामिल किया गया है। बिजली चोरी रोकने के लिए विद्युत निगम ने प्रत्येक अभियंता को हर माह में 20 विजीलेंस करने का लक्ष्य दे रखा है। इसके अलावा सतर्कता दल के लिए प्रत्येक माह में 80 विजीलेंस करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
चलाते हैं अभियान
बिजली चोरी और छीजत रोकने के लिए विद्युत निगम समय समय पर अभियान चलाता है। इस दौरान कुछ हद तक बिजली चोरी पर अंकुश लगता है, लेकिन अभियान नियमित नहीं रहने पर बिजली चोर धडल्ले से अपने काम को अंजाम देते हैं। अधीक्षण अभियंता हवासिंह ने बताया कि बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। विजिलेंस के लिए अभियंताओं को भी लक्ष्य दिए गए हैं। हर माह में अभियंता विजिलेंस करते हैं। चोरी रोकने के लिए अभियान लगातार जारी रहेगा।
66 हजार का जुर्माना लगाया
नापासर क्षेत्र में बिजली चोरी करने वाले नौ घरेलू उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली चोरी निरोधक थाने में मामले दर्ज किए गए हैं। इन उपभोक्ताओं पर 66 हजार 433 रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। सहायक अभियंता हरिराम ढाका ने नापासर क्षेत्र में बिजली चोरी करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं के खिलाफ मामले दर्ज करवा कर जुर्माना लगाया है। थाना प्रभारी ओमप्रकाश यादव ने बताया कि नापासर में किस्तुराराम के विरुद्ध बिजली चोरी का मामला दर्ज कर 11 हजार 762 रुपए का जुर्माना लगाया गया है,
इसी तरह केशरदेसर जाटन के सदीन खान पर 6 हजार 885 रुपए का जुर्माना, खेतूसिंह पर 3 हजार 653, करणीसिंह पर 3 हजार 653, श्रवण पर 22 हजार 257, गाढ़वाला के राधाकिशन पर 8 हजार 423 रुपए, रामेश्वरलाल के 2 हजार 988, सुखाराम के 3 हजार 158 और नत्थूसिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर 3 हजार 653 रुपए का जुर्माना लगाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो