मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा, धार्मिक अनुष्ठान हुए

केदारनाथ महादेव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह सम्पन्न

 

By: Vimal

Published: 21 Aug 2021, 10:35 PM IST

बीकानेर. गंगाशहर क्षेत्र स्थित केदारनाथ महादेव मंदिर में नूतन मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा शुक्रवार को सम्पन्न हुई। इस अवसर पर वेदोक्त मंत्रोच्चारण के बीच पूजन-अनुष्ठान हुए। पंडित नथमल पुरोहित के आचार्यत्व में वेदपाठी ब्राह्मणों के सामूहिक मंत्रोच्चाण के बीच मण्डपस्थ देवताओं का पूजन, आवाहित देवताओं का पूजन, प्रतिमाओं के सभी अंगों महान्यास के बाद मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा सम्पन्न हुई।

ट्रस्ट के धनपत बांठिया के अनुसार श्री फौजराज बांठिया पाश्र्वनाथ जैन मंदिर ट्रस्ट की ओर से आयोजित सात दिवस मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के अंतिम दिन नूतन मंदिर में करीब सवा सौ साल प्राचीन कसौटी पत्थर के शिवलिंग की पुन: प्रतिष्ठा की गई। वहीं शिव परिवार, रामदरबार, देवी दुर्गा, हनुमानजी, राधाकृृष्ण, भगवान गणेश, सूर्य आदि देवताओं की नूतन प्रतिमाओं की प्रतिष्ठा हुई।


मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर परिसर पहुंचे व पूजन कार्यक्रमों में शामिल होकर मूर्तियों के दर्शन किए। इस अवसर पर विधायक सिद्धि कुमारी, पूर्व महापौर नारायण चौपड़ा, समाज सेवी चंपालाल डागा, सुरेन्द्र कोचर.मुकेश बाफना, मनीष सेठिया, विजय कोचर, बसंत नवलखा, निर्मल धारीवाल आदि उपस्थित रहे। अरुणाचल प्रदंेंश के अलोंग के पुलिस अधीक्षक राजा बांठिया व ज्योति प्रकाश रंगा ने मंदिर की विशेषताओं पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ के गच्छाधिपति आचार्य जिन मणिप्रभ सुरश्विर के सानिध्य में भगवान पाश्र्वनाथ मंदिर जीर्णोद्धार ट्रस्ट का गठन कर १७५ साल पुराने जिनालय का जीर्णोद्धार करवाने, उपासरा व भोजनालय बनाने की घोषणा की गई।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned