scriptशिविर और हैल्प डेस्क के बाद भी निगम नहीं बना पा रहा एक भी पट्टा | prashasan shahron ke sang abhiyan | Patrika News

शिविर और हैल्प डेस्क के बाद भी निगम नहीं बना पा रहा एक भी पट्टा

locationबीकानेरPublished: Oct 19, 2021 05:25:33 pm

Submitted by:

Vimal

प्रशासन शहरों के संग अभियान – दो स्थानों पर शिविर लगा रहा नगर निगम, पहले दिन के बाद एक भी पट्टा जारी नहीं
 

शिविर और हैल्प डेस्क के बाद भी निगम नहीं बना पा रहा एक भी पट्टा

शिविर और हैल्प डेस्क के बाद भी निगम नहीं बना पा रहा एक भी पट्टा

बीकानेर. प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान नगर निगम पट्टे जारी करने के लिए जूझ रहा है। अभियान के पहले दिन तीन पट्टे जारी करने के बाद एक पखवाड़े में निगम एक भी पट्टा जारी नहीं कर पाया है। नगर निगम अभियान के तहत दीनदयाल सर्कल स्थित निगम कार्यालय में शिविर का आयोजन कर रहा है वहीं 69 -ए के तहत पट्टे जारी करने के लिए परकोटा क्षेत्र में हैल्प डेस्क का भी संचालन कर रहा है। दो स्थानों पर शिविर आयोजित करने के बाद भी निगम की ओर से पट्टे जारी करने का काम सिरे नहीं चढ़ पा रहा है। निगम अभियान के तहत २ अक्टूबर से अब तक महज तीन पट्टे ही जारी कर पाया है। ये तीन पट्टे भी निगम की ओर से फरवरी में नीलाम किए गए भूखंड़ों के है।

 

शिविर में सन्नाटा, हैल्प डेस्क में रूचि नहीं

नगर निगम की ओर से दीनदयाल सर्कल स्थित निगम कार्यालय में आयोजित शिविर स्थल पर सन्नाटा पसरा रहता है। शिविर में निगम के साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी -कर्मचारी टेबलों पर सुबह से शाम तक बैठे नजर आते है, लेकिन आमजन की दूरी शिविर से बनी हुई है। पट्टे संबंधित कार्यो के लिए लोग नहीं पहुंच रहे है। वहीं निगम की ओर से परकोटा क्षेत्र में व्यास पार्क के सामने स्थित बीएड कॉलेज परिसर में हैल्प डेस्क का संचालन किया जा रहा है। यहां भी सुबह से शाम तक निगम अधिकारी -कर्मचारी मौजूद रहते है, लेकिन यहां भी लोग नहीं पहुंच रहे है। आमजन में ६९ -ए के तहत पट्टे के बदले पट्टे बनवाने में भी रूचि नजर नहीं आ रही है।

 

खर्चा रोज का आय कुछ नहीं

निगम अभियान के तहत दो स्थानों पर शिविर लगाने में प्रतिदिन हजारों रुपए खर्च कर रहा है। शिविरों में पट्टे नहीं बनने से निगम को एक रुपए का राजस्व भी नहीं मिल पा रहा है। जबकि दीनदयाल सर्कल कार्यालय में लंबे चौड़े टैंट के साथ कूलर, टेबलें, कुर्सिया आदि का रोज का किराया लग रहा है। वहीं हैल्प डेस्क में टेबलों, कुर्सिया आदि पर भी निगम रोज खर्चा कर रहा है।

 

बिना जोनल प्लान जारी नहीं हो रहे पट्टे

निगम क्षेत्र का जोनल डवलपमेंट प्लान नहीं बनने से पट्टे जारी नहीं हो पा रहे है। परकोटा क्षेत्र में हालांकि ६९ -ए के तहत पट्टे के बदले पट्टे जारी करने के लिए निगम तैयार है, लेकिन परकोटा क्षेत्र में खांचा भूमि, कब्जा नियमन आदि के पट्टे बिना जोनल प्लान नहीं बन पा रहे है। परकोटा क्षेत्र से बाहर स्थित कच्ची बस्तियां, स्टेट ग्रांट, कब्जा नियमन आदि के पट्टे नहीं बन पा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो