प्री डीएलएड परीक्षा आज, साढ़े सात लाख अभ्यर्थी बैठेंगे

बीकानेर. प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए द्विवर्षीय पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए रविवार को दोपहर दो से शाम पांच बजे तक पूरे प्रदेश में प्री डीएलएड परीक्षा का आयोजन होगा।

By: Atul Acharya

Published: 26 May 2019, 08:52 AM IST

बीकानेर. प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए द्विवर्षीय पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए रविवार को दोपहर दो से शाम पांच बजे तक पूरे प्रदेश में प्री डीएलएड परीक्षा का आयोजन होगा। जिसमें पूरे प्रदेश में २१२२ परीक्षा केन्द्रों पर सात लाख ५१ हजार १२७ अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। प्री डीएलएड परीक्षा के समन्वयक लक्ष्मण के मालावत ने बताया कि प्रदेश के संभाग मुख्यालयों, ३३ जिलों में कुल ७७ नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए सहायक कर्मचारी से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक ५३ हजार ६७० लोकसेवक नियुक्त किये गये हैं। परीक्षा में जिला शिक्षा अधिकारी व अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी स्तर का एक अधिकारी परीक्षा के पूरे समय राउण्ड पर रहेगा।

 

 

ओएमआर पुस्तिका पर होगा फोटो

परीक्षा समन्वयक के अनुसार ओएमआर पुस्तिका उत्तर पत्रक पर न केवल परीक्षार्थी का फोटो छपा होगा, बल्कि उसका नामांक, पिता का नाम एवं माता का नाम सहित जरुरी सूचनाएं पहले से छपी होंगी। परीक्षार्थी को केवल प्रश्न पत्र पुस्तिका सीरीज का नंबर एवं हस्ताक्षर अंकित करने होंगे।

Atul Acharya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned