scriptPrisoners were seen drowning in the melody of spirituality, yoga and m | अध्यात्म, योग और संगीत की सुरलहरियों में डूबते दिखे बंदी | Patrika News

अध्यात्म, योग और संगीत की सुरलहरियों में डूबते दिखे बंदी

- जेल में बंदियों का मनोरंजन कर रही एलईडी, आउटडोर व इनडोर गेम

- जेल की बैरकों में लगे हैं 42 एलईडी टीवी

- भामाशाहों का सहयोग से बंदियों के जीवन में उमंग

 

बीकानेर

Updated: July 12, 2022 07:48:29 am

जयप्रकाश गहलोत

बीकानेर। चारदीवारी में बंद बाहरी दुनिया से बेखबर बंदियों को तनाव मुक्त रखने के लिए जेल प्रशासन की पहल अब रंग ला रही है। जेल में बंदी योगा करके खुद को स्वस्थ व तनाव मुक्त रख रहे हैं। साथ ही बाहभ्की दुनिया में क्या हो रहा है, इससे अपडेट भी हो रहे हैं। बीकानेर केन्द्रीय कारागार में बंदियों को तनाव मुक्त रखने के लिए कई तरह के कार्यक्रम किए जा रहे हैं। वहीं बंदियों की बैरकों में एलईडी टीवी लगाए गए हैं जो बंदियों का मनोरंजन करने के साथ-साथ उन्हें प्रदेश, देश-दुनिया होने वाली हर गतिविधि से वाकिफ कराया जा रहा है। प्रदेश की सभी सेंट्रल जेलों के सामान्य बैरकों में एलईडी लगाए गए हैं। यह एलईडी भामाशाहों के सहयोग से लगवाए गए हैं।
अध्यात्म, योग और संगीत की सुरलहरियों में डूबते दिखे बंदी
अध्यात्म, योग और संगीत की सुरलहरियों में डूबते दिखे बंदी
जेल में 42 एलईडी, रिमोट जेलर ऑफिस में

बीकानेर केन्द्रीय कारागार की 42 बैरकों में एलईडी टीवी लगाए गए हैं। टीवी को ऑन-ऑफ करने वाला रिमोट बैरक हैं। टीवी के चैनल्स को ऑपरेट करने वाला रिमोट जेलर कार्यालय में हैं, जहां से जेल की सुरक्षा में तैनात प्रहरी इसका संचालन करता है। जेल में बंदियों के लिए चार चैनल्स प्रमुखता से चलाए जाते हैं। खेल, फिल्मी, योगा और समाचार चैनल्स चलाए जाते हैं। सुबह-सुबह योगा चैनल्स चलाकर बंदियों को योगा सिखाया जाता है। पिछले सालभर से चल रहे योगा चैनल्स का फायदा यह है कि अब अधिकांश बंदी रोजाना योगा करते हैं। योगा करने वाले बंदियों में दूसरे बंदियों की अपेक्षा तनाव कम है। वे स्वस्थ व फुर्तिले हैं।
बंदियों में कोई विवाद न हो इसलिए शेड्यूल तयबंदियों में टीवी देखने को लेकर किसी तरह का विवाद न हो इसलिए शेड्यूल तय है। जेलर ऑफिस से सुबह पांच बजे टीवी चला दिया जाता है। बंदी उससे पहले ही उठकर तैयार हो जाते हैं। सुबह पांच से सात बजे तक योगा करते हैं। इसके बाद आस्था चैनल्स पर भक्ति संगीत देखते हैं। इसके अलावा कई बंदी फिल्मी व समाचार वाले चैनल्स देखते हैं। बंदियों में चैनल्स को लेकर किसी तरह का विवाद न हो इसलिए योगा व धार्मिक चैनल्स का समय तय किया हुआ है। रात दस बजे टीवी को जेलर के ऑफिस से बंद कर दिया जाता है।
बंदियों में बदली दिनचर्या

जेल के वरिष्ठ कार्मिक के मुताबिक जेल में मनोरंजन के साधन बढ़ने से बंदियों की दिनचर्या ही बदल गई है। योगा, समाचार, फिल्मी व स्पोर्ट्स चैनल्स देखने के अलावा शाम को मैदान में बॉलीबाल, क्रिकेट खेलते हैं। वहीं जेल प्रशासन की ओर से समय-समय पर बंदियों के लिए खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है। हाल ही में जिला कलक्टर की प्रेरणा से बंदियों की शतरंज प्रतियोगिता आयोजित की गई। बंदियों में नरमी और उनके व्यवहार में काफी बदलाव हुआ है। अब बंदी बात-बात पर झगड़ा नहीं करते। नींद नहीं आने वाले बंदियों की संख्या कम हो गई है। अब दूसरे चरण में महिला जेल में एलईडी लगवाए जाएंगे।
बंदियों में हुआ है सुधार

जेल में एलईडी भामाशाहों के सहयोग से लगे हैं। अब तक 42 एलईडी लग चुकी है। एलईडी में योगा, समाचार, फिल्मी और स्पोर्ट्स चार चैनल्स चलते हैं। रिमोर्ट जेल कार्यालय से संचालित हैं। बंदियों के लिए विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं कराई जाती है। हाल ही में शतरंज प्रतियोगिता कराई गई। ऐसे आयोजनों से निश्चिंततौर पर बंदियों के व्यवहार में सुधार हो रहा है।
आर. अनंतेश्वरन, जेल अधीक्षक बीकानेर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.