निजी स्कूल अपनी आरटीई प्रवेश प्रोफाइल 17 तक कर सकेंगे अपडेट

bikaner news_education news_news of RTE: आरटीई प्रवेश प्रक्रिया शुरू

By: dinesh swami

Published: 10 Jul 2020, 07:01 AM IST

बीकानेर.

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटों पर सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार नि:शुल्क प्रवेश देने की प्रक्रिया के तहत निजी स्कूल अपनी स्कूल प्रोफाइल को 17 जुलाई तक अपडेट कर सकेंगे। पहले ये तिथि 8 जुलाई थी, जिसे बढ़ाकर 17 जुलाई कर दिया गया है।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को ये आदेश जारी करते हुए सभी प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा के जिला शिक्षा अधिकारियों को गैर सरकारी स्कूलों की प्रोफाइल आरटीई पोर्टल पर निर्धारित तिथि तक अपडेट कराने के निर्देश दिए है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रभावी मॉनिटरिंग करने को कहा है।

37 माध्यमिक स्कूल उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत, 11वीं व 12वीं में एक साथ किए जा सकेंगे प्रवेश


बीकानेर. राज्य सरकार ने शिक्षण सत्र 2020-21 में राज्य की 37 माध्यमिक स्कूलों को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत करने के आदेश माध्यमिक शिक्षा निदेशक को दिए है। शिक्षा ग्रुप-1 के उप शासन सचिव अशोक कुमार त्रिवेदी के हस्ताक्षर से जारी इन आदेशों में क्रमोन्नत की गई स्कूलों में सुविधानुसार एक साथ कक्षा 11 व 12 शुरू की जा सकेगी।

माध्यमिक से उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत की गई इन स्कूलों में कला संकाय के विषय होंगे। जो तीन वैकल्पिक विषय खोले जाएंगे वे स्थानीय मांग को देखते हुए प्रस्तावित किए जाएंगे। क्रमोन्नत विद्यालयों में जब तक व्याख्याता नहीं लगाए जाते हैं, तब तक उस विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक सम्बन्धित विषय का शिक्षण कराएंगे। इन स्कूलों में वैकल्पिक विषयों के व्याख्याताओं के पद ही दिए जाएंगे, जबकि अनिवार्य विषय हिंदी व अंग्रेजी के विषय वरिष्ठ अध्यापक ही शिक्षण कराएंगे।

गंगा बाल विद्यालय क्रमोन्नत

क्रमोन्नत की गई स्कूलों में बीकानेर की राजकीय गंगा बाल माध्यमिक विशेष विद्यालय शामिल है। इस स्कूल में इसी शिक्षण सत्र से उच्च माध्यमिक कक्षाओं में प्रवेश हो सकेंगे।

Show More
dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned