नालों के गंदे पानी की समस्या का होगा समाधान, जिला कलक्टर ने गठित की तकनीकी कमेटी

कमेटी सभी तकनीकी पहलुओं पर गहन विचार करते हुए आगामी एक माह में रिपोर्ट सचिव नगर विकास न्यास, आयुक्त नगर निगम को देगी।

By: अनुश्री जोशी

Published: 04 Jan 2018, 10:49 AM IST

शहर के नालों, विशेष रूप से गिन्नाणी क्षेत्र के मध्य से निकलने वाले नालों के गंदे पानी और वृहद समस्या के समाधान के लिए जिला कलक्टर ने तकनीकी अधिकारियों की एक कमेटी गठित की है। यह कमेटी सभी तकनीकी पहलुओं पर गहन विचार करते हुए एवं अतिक्रमणों को ध्यान में रखकर स्पष्ट अभिशंषा के साथ सुझाव-योजना, विस्तृत तखमीना के साथ आगामी एक माह में रिपोर्ट सचिव नगर विकास न्यास, आयुक्त नगर निगम को देगी।

 

तकनीकी कमेटी गठन का निर्णय

समिति यह भी सुझाव देगी कि कौनसा काम किस विभाग की ओर से करवाया जाना है। 22 दिसम्बर को निगम सभागार में पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी, महापौर नारायण चोपड़ा, न्यास अध्यक्ष महावीर रांका व कलक्टर अनिल गुप्ता की मौजूदगी में विभिन्न विभागों के तकनीकी अधिकारियों की बैठक में नालों के गंदे पानी की समस्या के निस्तारण को लेकर चर्चा की गई थी, जिसमें तकनीकी कमेटी गठन का निर्णय हुआ था।

 

कमेटी में ये शामिल
तिकनीकी समिति में न्यास के अधिशासी अभियंता भवरू खां, निगम के अधिशाषी अभियंता ओम प्रकाश गोदारा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता पंकज यादव, आईजीएनपी के मुख्य अभियंता की ओर से मनोनीत अधिशाषी अभियंता, निगम व न्यास के अतिक्रमण रोधी दस्ते के प्रभारी अधिकारी आदि शामिल हैं।

 

इन बिन्दुओं पर रिपोर्ट
समिति नालों के गंदे पानी की समस्या निस्तारण के लिए कैनाल, नालों की स्थिति, पानी बहाव क्षमता, गहराई-चौडाई में परिवर्तन की जरुरत, मरम्मत, ठोस पदार्थो को रोकने के उपाय, जमा सिल्ट, कचरे की स्थिति का आंकलन, सीवरेज प्रणाली सहित कई बिन्दुओं पर रिपोर्ट तैयार करेगी।

 

आमजन परेशान

गंदे पानी की निकासी की समस्या से आमजन परेशान है। तकनीकी समिति का गठन हो गया है। समिति एक माह में नालों का निरीक्षण कर समस्या समाधान के लिए विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर देेगी। रिपोर्ट के अनुसार विभागों को कार्य करने है। क्षेत्रवासियों कोसमस्या से निजात मिलेगी।
देवी सिंह भाटी, पूर्व मंत्री

अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned