scriptकिसानों की समस्याओं का समाधान किया जाए | Problems of farmers should be solved | Patrika News

किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाए

locationबीकानेरPublished: Nov 01, 2019 01:00:20 pm

Submitted by:

Nikhil swami

देहात भारतीय जनता पार्टी ने जिला प्रशासन से जिले के किसानों की मुख्य समस्याओं के समाधान की मांग की है। इस संबंध में नोखा विधायक और देहात भाजपा अध्यक्ष बिहारीलाल विश्नोई के नेतृत्व में जिला कलक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है।

किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाए

farmers

बीकानेर. देहात भारतीय जनता पार्टी ने जिला प्रशासन से जिले के किसानों की मुख्य समस्याओं के समाधान की मांग की है। इस संबंध में नोखा विधायक और देहात भाजपा अध्यक्ष बिहारीलाल विश्नोई के नेतृत्व में जिला कलक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है।
ज्ञापन में बताया गया है कि जिले में बड़े क्षेत्र में मूंगफली की बिजाई की जाती है। मूंगफली उत्पादन में अन्य फसलों से ज्यादा लागत आती है। लेकिन सरकार द्वारा एमएसपी पर गिरदावरी के अनुसार कुल उत्पादन नहीं तुलवाने से किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ता है।
ज्ञापन में मांग की गई है कि मूंगफली, मूंग, बाजरा व अन्य उत्पादन को कुल गिरदावरी के अनुसार समर्थन मूल्य पर तुलवाया जाए। मोमासर, रिडी, सुडसर, पांचू, जसरासर, अक्कासर, महाजन, नापासर, आरडी ८६० तथा ६५ में अतिरिक्त मूंगफली खरीद केन्द्र खोले जाएं। इसके अलावा राज्य सरकार मोठ व ग्वार को एमएसपी में शामिल करने का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजे।
वंचित किसानों को क्लेम राशि की भुगतान कराया जाए। इसके अलावा ज्ञापन में श्रीडूंगरगढ़, नोखा, कोलायत, खाजूवाला तथा लूणकरनसर में टीडी के प्रकोप से फसल को नुकसान हुआ है। इस आधार पर गिरदावरी करवा कर मुआवजा देने तथा खरीफ फसल की गिरदावरी सही तरीके से करवा कर किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग की।
ज्ञापन देने गए प्रतिनिधि मंडल में बिश्रोई के अलावा ताराचंद सारस्वत, कानीराम तडऱ्, रामेश्वर पारीक सहित कई लोग शामिल थे। देहात भाजपा महामंत्री आसकरण उपाध्याय ने भी किसानों की समस्याओं का समाधान कराने की मांग की है।

खराबा रिपोर्ट को लेकर किसानों में रोष
प्रशासन की ओर से टिड्डी और मौसम की प्रतिकूलता से खरीफ की फसल को हुए नुकसान का सर्वे कराया गया है। इस ७डी सर्वे की फसल खराबा रिपोर्ट को लेकर किसानों में रोष है। रिपोर्ट में कोलायत और छत्तरगढ़ क्षेत्र के १२-१२ गांव प्रभावित माने गए है। जबकि किसानों का कहना है कि शतप्रतिशत गांव प्रभावित हुए है।
इसी तरह नोखा में २४ और लूणकरणसर में ८६ गांव खराब प्रभावित माने। पूगल, बज्जू, खाजूवाला और बीकानेर क्षेत्र में एक भी गांव प्रभावित नहीं माना गया है। भारतीय किसान संघ के जिला मंत्री शम्भू सिंह ने बताया कि खराबा का सही सर्वे नहीं किया गया है। इसे लेकर किसान ४ नवम्बर को कोलायत और खाजूवाला उपखण्ड अधिकारी का घेराव करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो