परिसर में धूम्रपान निषेध, बाहर प्रचार

सौन्दर्यकरण से सरकारी भवनों की सजावट के अति उत्साह में सर्किट हाउस के बाहर धूम्रपान का प्रचार करने वाली पेटिंग बनवा दी गई है। जबकि सर्किट हाउस परिसर में धूम्रपान निषेध है। साथ ही सरकारी स्तर पर धूम्रपान को रोकने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग कार्य कर रहा है।

By: Ramesh Bissa

Published: 03 Mar 2019, 12:36 PM IST

बीकानेर. सौन्दर्यकरण से सरकारी भवनों की सजावट के अति उत्साह में सर्किट हाउस के बाहर धूम्रपान का प्रचार करने वाली पेटिंग बनवा दी गई है। जबकि सर्किट हाउस परिसर में धूम्रपान निषेध है। साथ ही सरकारी स्तर पर धूम्रपान को रोकने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग कार्य कर रहा है।
नगर विकास न्यास की ओर से शहर में सौन्दर्यकरण के तहत सार्वजनिक स्थलों और सरकारी भवनों की दीवारों पर आकर्षक राजस्थानी पेटिंग बनवाई जा रही है। इनमें बीकानेर के पर्यटक स्थलों के साथ राजस्थानी कला और संस्कृति को दर्शाती पेटिंग शामिल है। सर्किट हाउस की चारदीवारी भी पर जूनागढ़, गोद में बच्चे को उठाए परम्परागत परिधान पहने महिला, ऊंट आदि की पेटिंग बनवाई गई है। इसी के साथ एक पेटिंग में राजस्थानी पुरुष को चिलम खींचते हुए और बीड़ी का कश लगाते हुए पेटिंग में दर्शाया गया है। शनिवार दोपहर यह पेटिंग बनकर जैसे ही तैयार हुई धूम्रपान के महिमामंडन की चर्चा छिड़ गई।
साफ करवाएंगे
&यह सही है कि धूम्रपान जैसी नशे की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने के लिए सरकारी प्रयास हो रहे हैं। सर्किट हाउस की चारदीवारी पर सजावटी पेटिंग के बीच पेंटर ने एक पेटिंग धूम्रपान की बना दी है। इस संबंध में नगर विकास न्यास सचिव को अवगत करवा दिया है। इस पेटिंग को साफ करवाकर इसकी जगह बीकानेर के हैरिटेज से जुड़ी पेटिंग बनवाई जाएगी।
अनिल माथुर, मैनेजर सर्किट
हाउस बीकानेर।

 

Ramesh Bissa Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned