script

तीन लाख बच्चों ने गटकी दो बूंद जिंदगी की

locationबीकानेरPublished: Jan 19, 2020 10:05:53 pm

puls poliyo अभियान : शहर से गांवों तक चला पल्स पोलियो अभियानअब घर-घर पिलाई जाएगी पोलियो वैक्सीन

puls poliyo

तीन लाख बच्चों ने गटकी दो बूंद जिंदगी की

बीकानेर.स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को पल्स पोलियो अभियान चलाकर शहर से गांवों तक 0 से 5 वर्ष तक की आयु के 3 लाख 8 हजार 119 बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक पिलाई। अभियान की जिला स्तरीय शुरुआत श्रीगंगानगर रोड स्थित झुग्गी में स्थापित बूथ से हुई। यहां मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी एल मीणा व आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता ने बच्चों को बाईवेलेंट पोलियो ड्राप्स पिलाकर की।
अभियान के दौरान स्थापित बूथो के साथ मोबाइल टीमों के माध्यम से भी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। छोटे बच्चों को लेकर माता-पिता और अभिभावक अस्पतालों, आंगनवाड़ी केन्द्रों व अन्य प्रमुख स्थानों पर बनाए गए पोलियो बूथ पहुंचे। लाइनों में लगकर बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक पिलाई। मोबाइल टीमों ने रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, मुख्य बाजारो, औद्योगिक क्षेत्रों, ईंट भट्टों व ढ़ाणियों के मजदूर परिवारों व निर्माण साइटों पर भी बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक पिलाई गई।
1513 बूथ, 47 मोबाइल टीमें

अभियान के दौरान जिले में 1513 स्थायी बूथों पर व 47 मोबाइल टीमों ने बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई गई। आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता ने बताया कि इस कार्य के लिए 290 सुपरवाइजर व 6090 वैक्सीनेटर्स की सहायता से बच्चों को पोलियों रोधी दवा पिलाई गई।
लापरवाही पर तीन को नोटिस

पल्स पोलियो अभियान के दौरान लापरवाही बरतने पर पीएचसी कालू के डॉ. गोविन्द सैनी, पीएचसी सुरनाणा के मेल नर्स जयपाल गौड व दुलचासर के बजरंग कुमार को सीएमएचओ डॉ. बी एल मीणा ने नोटिस जारी किए।
2803 टीमें पहुंचेगी घर-घर

अभियान के पहले दिन बूथो पर पोलियो की खुराक पिलाने के बाद 20 व 21 जनवरी को टीमें घर-घर पहुंचेगी व पहले दिन किसी कारणवश पोलियो की खुराक पीने से वंचित रहे बच्चों को पोलियो की वैक्सीन पिलाई जाएगी। डॉ. रमेश गुप्ता ने बताया कि जिले में 2803 टीमें घर-घर पहुंचेगी व शत प्रतिशत बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो