scriptपीठी अंग चढ़ाओ एे, नहायले-धोयले ओ लाडलड़ा… | Pushkarna Sava news | Patrika News

पीठी अंग चढ़ाओ एे, नहायले-धोयले ओ लाडलड़ा…

locationबीकानेरPublished: Feb 20, 2019 12:18:29 pm

Submitted by:

Ramesh Bissa

कुमकुम-अक्षत से रंगे नजर आए पुरुष-महिलाओं के चेहरे

Pushkarna Sava news

पीठी अंग चढ़ाओ एे, नहायले-धोयले ओ लाडलड़ा…

बीकानेर. ‘पीठी अंग चढ़ओ एे, नहायले धोयले ओ लाडलड़ाÓ तथा ‘लख ले लख ले व लाडलडी बहू सरब सुहागण होयसीÓ सरीखे गीतों की गूंज के साथ मंगलवार को पुष्करणा सावा कार्यक्रम के तहत घर-घर हाथधान की रस्म हुई। जिन युवक-युवतियों का विवाह संस्कार २१ फरवरी को होगा, उन्होंने गणेश पूजन किया। परिवार की महिलाओं ने पीठी, अटाल, लख-दब की रस्म निभाई। मांगलिक गीत गाए गए। युवक-युवतियों ने केशरिया वस्त्र धारण किए और ननिहाल गए।
सावा कार्यक्रम के तहत टीकी, टेवा-लग्न, चावल प्रसाद कटोरा, बान-बनावा की रस्में हुई। मांगलिक कार्यक्रमों और गीतों से पूरा शहर सराबोर रहा। हर गली-मोहल्ले और चौक-चौराहों पर ढोल-नगाड़ों की गूंज है। पारम्परिक वस्त्र और आभूषण धारणकर महिलाएं सावे गीत गा रही हैं।
केसरिया वस्त्रों में बन्ना-बन्नड़ी
खोळा-प्रसाद कार्यक्रमों के चलते शहर में मंगलवार को कुमकुम-अक्षत से रंगे चेहरों में पुरुष और महिलाएं नजर आए। अलसुबह टीकी कार्यक्रम के दौरन भी वर पक्ष की ओर से वधू पक्ष की महिलाओं के कुमकुम अक्षत से चेहरे रंग की रस्म निभाई गई। वहीं हाथधान की रस्म के बाद गली-मोहल्लों और चौक-चौराहों पर केसरिया वस्त्र पहने, सिर पर केसरिया पाग बांध और हाथों में बटुआ-गेडिया लिए बन्नडे़ नजर आए। वहीं केसरिया साड़ी पहनी, हाथो में पंजा और बटुआ लिए लड़कियां बनडी रूप में नजर आई।
हर गली से
निकलेगी बारात
पुराना शहर पुष्करणा सावे के रंगों से रंग गया है। २१ फरवरी को होने वाले सावे की रंगत और तैयारियां परवान पर हैं। घर, भवन और मोहल्ले रंग-बिरंगी रोशनियों से जगमगा रहे हैं। शहर की लगभग हर गली और मोहल्ले से बारातें निकलेंगी। इसके लिए बाराती भी तैयार हो गए हैं। वहीं बारातों के स्वागत में पूरा मोहल्ला तैयारियों में जुटा हुआ है। बड़ी संख्या में हो रही शादियों के कारण भवनों, घरों के साथ खाली स्थानों, बंद रहने वाली कोटडियों में भी मांगलिक कार्यक्रम चल रहे हैं।
सावा कार्यक्रम में आज
पुष्करणा सावा कार्यक्रम के तहत जिन परिवारों में २१ फरवरी को विवाह संस्कार कार्यक्रम होने हैं, वहां बुधवार को दाल, तोरण, मातृका स्थापना, गणेश परिक्रमा, मायरा, बान-बनावा की रस्में होगी।
यातायात व्यवस्था को लेकर बैठक : पुष्करणा सावा पर पुलिस और यातायात की पुख्ता व्यवस्था को लेकर मंगलवार को नयाशहर थाना में बैठक हुई। परशुराम सेवा समिति के पदाधिकारियों ने पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ व्यवस्था पर चर्चा की। इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक दीपक शर्मा के साथ नयाशहर, कोटगेट, कोतवाली व यातायात पुलिस के अधिकारी तथा समिति अध्यक्ष नवरतन व्यास, किशन लाल ओझा व श्रीलाल व्यास मौजूद रहे।
पुष्करणा सावा पर विभिन्न संस्थाएं पारम्परिक विष्णुरूपी दूल्हों का सम्मान करेंगी। मोहता चौक में पुष्करणा सावा व्यवस्था समिति की बैठक मंगलवार को पं. जुगल किशोर ओझा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सावे के दिन विष्णुरूपी दूल्हों का सम्मान और सावे से एक दिन पहले गणपति स्थापना एवं पूजन आयोजन पर चर्चा की गई। संस्था अध्यक्ष ओंकारनाथ हर्ष ने बताया कि २१ फरवरी को शाम ५ बजे विष्णुरूपी दूल्हों का सम्मान किया जाएगा। प्रथम तीन विष्णुरूपी दूल्हों को बीकाजी ग्रुप की ओर से क्रमश: ११ हजार, ७१०० रुपए व ५१०० रुपए दिए जाएंगे। मारवाड़ जन समिति की ओर से प्रथम तीन दूल्हों को ५-५ हजार रुपए की राशि दी जाएगी। इस दौरान ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, लाल बाबा, जनार्दन कल्ला आदि उपस्थित रहेंगे। बैठक में एसएल हर्ष, श्रीनारायण आचार्य, दिलीप जोशी, हीरालाल हर्ष, घनश्याम लखाणी, सुरेन्द्र व्यास आदि उपस्थित थे। रमक-झमक संस्था की ओर से बारह गुवाड़ चौक में विष्णुरूपी दूल्हों का सम्मान किया जाएगा। राष्ट्रीय पुष्करणा यूथ सामाजिक संस्थान के अध्यक्ष दिलीप जोशी ने बताया कि संस्था मोहता चौक जाटोजी की दुकान के पास विष्णुरूपी दूल्हों का सम्मान करेगी व यादगार पल अलंकरण से नवाजेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो