scriptएक बटन दबाते ही बदल जाएंगी रेल पटरियां | Rail tracks will change as soon as one button is pressed | Patrika News

एक बटन दबाते ही बदल जाएंगी रेल पटरियां

locationबीकानेरPublished: Feb 21, 2019 12:05:59 pm

Submitted by:

Nikhil swami

उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल के लालगढ़ स्टेशन क्षेत्र के सिग्नल पर अत्याधुनिक प्रणाली शुरू हो गई है। इस प्रणाली के तहत मैकेनिकल इंटरलॉकिंग प्रणाली को इलेक्ट्रोनिकल में बदल दिया है। इसके लिए लालगढ़ में ही नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जहां पर पूरा सिस्टम कम्प्यूटराइज्ड किया गया है।

rail tracks

train

बीकानेर. उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल के लालगढ़ स्टेशन क्षेत्र के सिग्नल पर अत्याधुनिक प्रणाली शुरू हो गई है। इस प्रणाली के तहत मैकेनिकल इंटरलॉकिंग प्रणाली को इलेक्ट्रोनिकल में बदल दिया है। इसके लिए लालगढ़ में ही नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जहां पर पूरा सिस्टम कम्प्यूटराइज्ड किया गया है।
इस सिस्टम में एक बटन दबाते ही रेल की पटरियां स्वत: ही बदल जाएगी जिससे समय और श्रम दोनों बचेंगे। पूर्व में लालगढ़ स्टेशन क्षेत्र में ट्रेन के निर्धारित स्टेशन में प्रवेश करने से पहले रेल लाइनों और सिग्नल को बदला जाता था, इसके लिए कर्मचारी (मैन्युअल) लीवर खींच कर पटरियों व सिग्नल को बदलते थे।

यहां भी चलेगा कार्य
बीकानेर मंडल के हिसार-बठिण्डा के बीच कुछ एक स्टेशन ऐसे है, जहां अभी भी पुराने सिस्टम से ही कार्य चल रहा है। यहां पर भी शीघ्र ही इलेक्ट्रॉनिकल सिस्टम को लागू किया जाएगा। इसके अलावा अनूपगढ़ क्षेत्र में भी जिन स्टेशनों पर इस तरह का सिस्टम लागू नहीं है, वहां अब कंप्यूटराइज्ड प्रणाली ही लागू की जाएगी। इसकी निगरानी परिचालन शाखा करेगी।

स्पीड पर दिखेगा असर
&लालगढ़ रेलवे स्टेशन पर पुराने सिस्टम को बदल कर कंप्यूटराइज्ड सिस्टम लागू किया गया है। यह सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण भी है। इससे स्पीड पर भी काफी असर पड़ेगा। अन्य क्षेत्रों में जहां कप्यूटराइज्ड सिस्टम लागू करना प्रस्तावित है, वहां कार्य शीघ्र करवाया जाएगा।
जितेन्द्र मीणा, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक, बीकानेर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो