scriptमुम्बई में हादसे के बाद सतर्क हुआ रेलवे, स्टेशनों पर बनेंगे दो-दो फुट ओवरब्रिज | Railway alert after Mumbai accident | Patrika News

मुम्बई में हादसे के बाद सतर्क हुआ रेलवे, स्टेशनों पर बनेंगे दो-दो फुट ओवरब्रिज

locationबीकानेरPublished: Oct 05, 2017 09:19:19 am

बीकानेर मंडल में भी रेलवे अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। मंडल में जिन रेलवे स्टेशनों पर एक फुट ओवरब्रिज है, वहां दो फुट ओवरब्रिज बनाए जाएंगे।

Railway alert
मुम्बई के एलफिन्सटन रोड स्टेशन के फुट ओवरब्रिज पर पिछले दिनों हुए हादसे के बाद रेलवे सतर्क हो गया है। बीकानेर मंडल में भी रेलवे अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। मंडल में जिन रेलवे स्टेशनों पर एक फुट ओवरब्रिज है, वहां दो फुट ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। रेलवे इस तरह की कार्य योजना जल्द तैयार करेगा।
मुम्बई में हादसे के बाद रेल मंत्री ने भी अधिकारियों को फील्ड में जाकर इस तरह के ओवरब्रिज की वस्तुस्थिति का पता लगाने के लिए कहा था। साथ ही उन्होंने सभी रेलवे स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज अनिवार्य करने की बात भी कही थी। इसके बाद से बीकानेर मंडल के स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज का जायजा लिया जा रहा है।
पहले चरण में ये स्टेशन
बीकानेर मंडल में पहले चरण में चार स्टेशनों के लिए प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। इसमें सूरतगढ़, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू शामिल हैं। जानकारी के अनुसार सूरतगढ़, गंगानगर, चूरू में एक फुट ओवरब्रिज है। वहां एक-एक और फुट ओवरब्रिज बनाने की योजना बनाई जा रही है, ताकि एक ब्रिज पर लोगों का दबाव नहीं रहे।
कराया जाएगा सर्वे
रेलवे अपने स्तर पर बीकानेर मंडल के ऐसे स्टेशनों का सर्वे कराएगा, जहां फुट ओवरब्रिज की आवश्यकता है या जहां एक-एक फुट ओवरब्रिज और भीड़ अधिक है। रेलवे एेसे स्टेशनों पर एक-एक और फुट ओवरब्रिज बनवाएगा।
बीकानेर स्टेशन पर दो ब्रिज
बीकानेर रेलवे स्टेशन पर एक से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए दो फुट ओवरब्रिज हैं। यहां दो लिफ्ट भी हैं। इसके अलावा स्वचालित सीढिय़ों का निर्माण भी तेजी से चल रहा है। इससे काफी हद तक लोगों का दबाव इन ब्रिजों पर कम हो जाएगा।
मुख्यालय को भेजेंगे प्रस्ताव
जिन स्टेशनों पर नए फुट ओवरब्रिज की आवश्यकता है, उनका सर्वे कराया जा रहा है। फिलहाल चार स्टेशनों के लिए प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। इन पर एक-एक और फुट ओवरब्रिज बनाए जाएंगे।
सीआर कुमावत, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो