scriptरेलवे क्लॉक रूम का बढ़ सकता है किराया, यह है कारण | Railway Clock Room Rentals Can Increase | Patrika News

रेलवे क्लॉक रूम का बढ़ सकता है किराया, यह है कारण

locationबीकानेरPublished: Jan 15, 2018 08:46:00 am

बीकानेर मंडल में करीब 15 क्लॉक रूम

Railway Clock Room
रेलवे के क्लॉक रूम और लॉकरों का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को अब ज्यादा भुगतान करना पड़ सकता है। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए अब मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) को इसका शुल्क बढ़ाने का अधिकार दे दिया है। सेवा को आधुनिक बनाने के लिए शीघ्र ही इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसमें कम्प्यूटरीकृत माल सूची शामिल होगी और सालाना मूल्य बढ़ाने की अनुमति होगी। बीकानेर मंडल में भी इसकी कवायद चल रही है।
‘ए’ श्रेणी के आठ स्टेशन
बीकानेर मंडल के ‘ए’ और ‘बी’ क्लास स्टेशनों पर करीब 15 क्लॉक रूम हैं। इसमें ‘ए’ श्रेणी के आठ स्टेशन, ‘बी’ श्रेणी के पांच और ‘डी’ श्रेणी के दो स्टेशन हैं, जिन पर क्लॉक रूम बने हुए हैं। इसमें बीकानेर, लालगढ़, गंगानगर, सूरतगढ़, हिसार, भिवानी आदि स्टेशन शामिल हैं।
स्थिति के आधार पर करेंगे निर्णय
मंडल प्रबंधक स्थानीय स्तर पर क्लॉक रूम व लॉकरों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपना निर्णय कर सकेंगे। रेलवे की नई नीति के अनुसार यह निर्णय किया गया है।
प्रचलन हुआ कम
आजकल क्लॉक रूम या लॉकर के उपयोग का प्रचलन कम हो गया है। किसी भी शहर में कोई यात्री 24 घंटे या इससे अधिक ठहरता है तो होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस आदि की सुविधा लेता है।
यह लगता है किराया
वर्तमान में यात्रियों को 24 घंटे के लिए लॉकर का इस्तेमाल करने पर 20 रुपए शुल्क देना होता है। इसके बाद प्रत्येक 24 घंटे के लिए 30 रुपए का शुल्क लिया जाता है।
क्लॉक रूम का 15 रुपए
यदि कोई यात्री 24 घंटे के लिए क्लॉक रूम का उपयोग करता है, तो उसे 15 रुपए शुल्क देना पड़ता है। इसके बाद 24 घंटे के यात्रियों से 20 रुपए का शुल्क लिया जाता है।
लेंगे जायजा
बोर्ड से दिशा-निर्देश मिले हैं, बीकानेर में स्थिति का जायजा लेंगे। क्या किया जा सकता है, शुल्क में बदलाव या यथावत रखें, इसके लिए अभी मंडल के जिन स्टेशनों पर क्लॉक रूम है, वहां की रिपोर्ट संकलित की जा रही है।
एके दुबे, मंडल रेल प्रबंधक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो