JOB ALERT: रेलवे में 8619 पदों पर भर्तियों का मौका, जल्द करें आवेदन

रेलवे में 8619 पदों पर भर्तियों का मौका, जल्द करें आवेदन

By: dinesh swami

Published: 24 May 2018, 10:01 AM IST

आइआइटी कानपुर में ७६ पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी हुई है। इसमें जूनियर इंजीनियर असिस्टेंट सहित कई पद शामिल हैं। ऑनलाइन आवेदन १९ जून तक होंगे। हार्डकॉपी २६ जून तक भेजनी होगी। इसमें असिस्टेंट रजिस्ट्रार के चार पद, जूनियर असिस्टेंट के 21 व जूनियर टेक्निशियन के ३7 पद है।अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा।

 

 


रेलवे में नौकरी की बाट जोह रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे बोर्ड ने रेलवे के अलग-अलग जोन में महिला और पुरुष कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अभ्यर्थी एक से ३० जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसमें 440३ पद पुरुषों के लिए और 4216 पद महिलाओं के लिए है।

 

परीक्षा का विस्तृत सिलेबस जल्द जारी होगा। अभ्यर्थियों के चयन के लिए पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी। इसके बाद इन अभ्यर्थियों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। दोनों परीक्षाओं के अंकों के आधार पर अंतिम परिणाम जारी होगा। भर्ती के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा सितंबर व अक्टूबर महीने में होने की उम्मीद है।

 

 

द्वितीय श्रेणी परीक्षा के टिप्स

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से हाल ही में जारी द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा आठ हजार से अधिक पदों के लिए होगी। इसमें संस्कृत के १९५२, सामाजिक विज्ञान के १८७८, हिन्दी के १५०७, विज्ञान के ११२८, अंगे्रजी के ७८८, गणित के ६९९, उर्दु के ११७, पंजाबी के ८९ व सिन्धी के चार पद है। इन पदों के लिए आवेदन नौ जून तक होंगे। परीक्षा में कुल ५०० अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। पहला प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन व दूसरा प्रश्न पत्र विषय से संबंधित होगा।

 

प्रथम प्रश्न पत्र २०० व द्वितीय प्रश्न पत्र ३०० अंकों का होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अंक निर्धारित है। प्रथम प्रश्न पत्र में १०० प्रश्न होंगे। जबकि द्वितीय प्रश्न पत्र में १५० प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों ही प्रश्न पत्रों में निगेटिव मार्र्किंग रहेगी। प्रथम प्रश्न पत्र में राजस्थान का भूगोल, इतिहास, संस्कृति व सामान्य ज्ञान के ८० अंक, राजस्थान की समसामायिकी के २०, अंक, विश्व और भारत का सामान्य ज्ञान ६० अंक और शिक्षा मनोविज्ञान के ४० अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रथम प्रश्न पत्र के पाठ्यक्रम में २०० अंकों में से १०० अंक राजस्थान से संबंधित टॉपिकों के लिए है।

 

अत: अभ्यर्थियों को राजस्थान के सामान्य ज्ञान सहित अन्य टॉपिकों पर पूरा फोकस करना होगा। इस भाग पर मजबूत पकड़ से अभ्यर्थी स्कोर को काफी आगे बढ़ा सकते है। एक साथ कई विभागों की भर्ती होने के कारण युवा काफी भ्रमित हो रहे है। एक्सपर्ट का कहना है कि अभ्यर्थियों को एक ही परीक्षा पर फोकस करना होगा।

 

क्योकि दो परीक्षाओं के चक्कर में कई बार एक भी परीक्षा की ढंग से तैयारी नहीं हो पाती है। सफलता के लिए नियमित अध्ययन के लिए विषयवार कलैण्डर बनाया जाए। कई बार अभ्यर्थी नोट्स सहित अन्य पुस्तकों के सहारे ही तैयारी करता है। इसलिए अभ्यर्थियों को बोर्ड या अच्छे लेखक की पुस्तकों से ही तैयारी करनी चाहिए। भूगोल व इतिहास की तैयारी मानचित्र की सहायता से करें, ताकि पढ़ी हुई सामग्री लंबे समय तक याद रहे।

 

 

 

Show More
dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned