scriptचोर रास्तों से पार नहीं होंगी पटरियां, रेलवे ने फिर शुरू किया काम | Railways resume work | Patrika News

चोर रास्तों से पार नहीं होंगी पटरियां, रेलवे ने फिर शुरू किया काम

locationबीकानेरPublished: Mar 12, 2018 12:35:13 pm

रेलवे लंबे समय से पटरियों के दोनों तरफ दीवार का निर्माण कराने का प्रयास कर रहा है।

railway
रेल पटरियां पार करने के लिए बनाए गए अवैध रास्तों को बंद करने के लिए रेलवे कवायद कर रहा है। कोटगेट से लालगढ़ की ओर जाने वाले रेल मार्ग पर एेसे सभी चोर रास्तों को बंद करने का कार्य शुरू हो गया है। कई स्थनों पर रेलवे की क्षतिग्रस्त दीवार को दोबारा बनाया जा रहा है, ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके। रेलवे लंबे समय से पटरियों के दोनों तरफ दीवार का निर्माण कराने का प्रयास कर रहा है।
वर्तमान में रेलवे ने फिर चोर रास्तों को बंद करने के लिए निर्माण कार्य शुरू किया है। रेलवे का दावा है कि अप्रेल में यह काम पूरा हो जाएगा। कुछ रास्ते तो रेलवे ने पहले ही बंद कर दिए थे, लेकिन चौखूंटी फाटक, बाबूलाल फाटक पर रास्ते खुले होने से दिनभर लोगों का आवागमन रहता है।
ट्रेनों के आने-जाने से यहां दुर्घटनाएं होने की आशंका रहती है। चोर रास्तों से पटरियां पार करने वालों के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल अभियान चलाकर कार्रवाई करता है, लेकिन इसके बाद भी लोग शॉर्टकट अपनाने से परहेज नहीं करते हैं।
सिरे नहीं चढ़ी योजना
रेलवे फाटक पर बैरियर के नीचे गुजरने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए रेलवे ने बीते साल कोटगेट व सांखला फाटकों पर सीसी टीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई थी, लेकिन योजना अभी तक सिरे नहीं चढ़ी है।
नहीं बच पाए पौधे
रेल पटरियों के समीप कचरा डालने से लोगों को रोकने के लिए रेलवे ने कई स्थानों पर फेंसिंग कर पौधे लगाए थे, लेकिन पर्याप्त देखरेख के अभाव में कूड़ा-करकट डालने से पौधे नष्ट हो गए और फेंसिंग भी क्षतिग्रस्त हो गई।
यहां हैं चोर रास्ते
कोटगेट रेलवे फाटक से चौखूंटी फाटक तक तीन स्थानों पर चोर रास्ते बनाए हुए हैं। इनसे दिनभर लोगों का आना-जाना रहता है। चौखूंटी फाटक बंद करने के बाद रेलवे ने दीवार का निर्माण कराया था, लेकिन यहां भी चोर रास्ते बन गए हैं। चौखूंटी से बाबूलाल फाटक की ओर जाने वाले रास्ते में भी ऐसे रास्ते हैं, जिनसे लोग ट्रैक पार करते हैं।
चोर रास्ते करेंगे बंद
कई स्थानों पर पटरियों के पास लोगों ने चोर रास्ते बना लिए थे। उनको बंद भी किया गया, लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग पटरियां पार करने से बाज नहीं आ रहे हैं। आने वाले दिनों में सभी चोर रास्तें बंद किए जाएंगे।
सीआर कुमावत, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो