scriptलद्दाख और कश्मीर की सैर करवाएगा रेलवे | Railways to tour Ladakh and Kashmir | Patrika News

लद्दाख और कश्मीर की सैर करवाएगा रेलवे

locationबीकानेरPublished: Jun 20, 2021 08:16:31 pm

Submitted by:

Jaibhagwan Upadhyay

bikaner news – Railways to tour Ladakh and Kashmir

लद्दाख और कश्मीर की सैर करवाएगा रेलवे

लद्दाख और कश्मीर की सैर करवाएगा रेलवे

रेल के साथ-साथ हवाई यात्रा का भी ले सकेंगे आनंद
एक्सक्लूसिव स्टोरी
बीकानेर.
लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद जहां रेलवे ने अपनी लम्बी दूरी की गाडिय़ों को वापस चलाना शुरू कर दिया है। वहीं इण्डियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) ने अपनी पर्यटन रेलगाडिय़ों के संचालन की अनुमति भी दे दी है।
लोगों के पर्वतीय स्थलों की सैर करने की इच्छा को आइआरसीटीसी ने भांपते हुए लद्दाख और कश्मीर का टूर प्लान किया है। इस टूर प्लान में यात्रियों को रेल गाड़ी के साथ-साथ हवाई सफर करने का भी मौका मिलेगा। आइआरसीटीसी के इस टूर पैकेज में लद्दाख जाने वाले यात्रियों को लेह, शाम वैली, पैंगोंग लेक एवं तुरतुक विलेज की सैर करने का मौका मिलेगा। वहीं कश्मीर जाने वाले यात्रियों को श्रीनगर, सोनमर्ग, पहलगाम एवं गुलमर्ग जाने का अवसर मिलेगा।

टूर पैकेज पर एक नजर
आइआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक (पर्यटन) योगेन्द्र गुर्जर ने बताया कि करीब डेढ़ साल से लोग घरों में है। हालांकि कई राज्यों में अब धीरे-धीरे लॉकडाउन में छूट दी जानी शुरू हो चुकी है। कोरोना महामारी भी अब कम पड़ती दिखाई दे रही है। ऐसे में अब पर्यटन स्थल भी खुलने लगे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आइआरसीटीसी अपने रेल यात्रियों के लिए दो पर्वतीय टूर पैकेज जारी किए हैं। गुर्जर ने बताया कि दोनों यात्राओं को लेकर टिकट बुकिंग भी शुरू कर दी है।
उन्होंने बताया कि डिस्कवर लद्दाख हवाई टूर पैकेज में दिल्ली-लेह-दिल्ली का हवाई किराया तीन रात लेह, दो रात नुब्रा और एक रात पैंगोंग में विश्राम, ब्रेकफास्ट, लंच एवं डिनर शामिल है। गैर वातानुकूलित वाहन से दर्शनीय स्थलों की सैर, अल्ची, हेमिस एवं थिकसे मोनेस्ट्री का प्रवेश शुल्क, नुब्रा वैली में कल्चरल शो, इनर लाइन परमिट, ट्रेवल इंश्योरेंस, गाइड चार्ज तथा आवश्यकता पडऩे पर ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था भी शामिल होगी। वहीं एनचांटिंग कश्मीर हवाई टूर पैकेज में दिल्ली-श्रीनगर-दिल्ली का हवाई किराया, गैर वातानुकूलित वाहन से दर्शनीय स्थल घूमना, चार रात श्रीनगर, दिल्ली का हवाई किराया, गैर वातानुकूलित वाहन से दर्शनीय स्थल घूमना, चार रात श्रीनगर और एक रात हाउस बोट में विश्राम, ब्रेकफास्ट, डिनर तथा ट्रेवल इंश्योरेंस शामिल है।

12 यात्रियों का रहेगा गु्रप
गुर्जर ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए प्रत्येक गु्रप को १२ यात्रियों का रखा है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के यात्रियों को दिल्ली तक छोडऩे की व्यवस्था आइआरसीटी द्वारा किए जाने पर विचार चल रहा है। गुर्जर ने बताया कि टूर पैकेज जारी होने के साथ ही बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, नोखा तथा चूरू के यात्रियों ने पूछताछ शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि बीकानेर संभाग के यात्रियों की सुविधा के लिए सोशल मीडिया नम्बर 9001094705 पर संपर्क किया जा सकता है। लद्दाख यात्रा के लिए प्रत्येक यात्री को छह रात एवं सात दिन का 30, 305 रुपए तथा कश्मीर पैकेज के लिए पांच रात एवं छह दिन का 27,190 रुपए चुकानें होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो