scriptrain in bikaner | दिन भर रिमझिम और सर्द हवा ने ठिठुराया | Patrika News

दिन भर रिमझिम और सर्द हवा ने ठिठुराया

19.9 एमएम वर्षा दर्ज, गांवों में बरसे मेघ, जनजीवन रहा प्रभावित

बीकानेर

Published: January 05, 2022 09:43:05 pm

बीकानेर. जिले में मावठ का दौर बुधवार दिन भर जारी रहा। इस दौरान सर्द हवा चली और दिन का तापमान लगभग सात डिग्री गिर गया। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों को बादल तरबतर करते रहे। मौसम केन्द्र ने मंगलवार देर रात से बुधवार शाम साढ़े पांच बजे तक 19.9 एमएम वर्षा दर्ज की। मंगलवार मध्य रात्रि बूंदाबांदी शुरू हुई थी। यह रुक-रुक कर चलती रही। सुबह घने बादलों के कारण सूर्य देव के दर्शन नहीं हुए। सवेरे फिर से बूंदाबांदी शुरू हो गई। यह नौ बजे के आसपास तेज बारिश में बदल गई। इसके बाद धीमी- तेज बारिश का दौर चलता रहा। बीच-बीच में रिमझिम भी रही और कई बार रुक भी गई। बारिश के असर से बाजारों में चहल-पहल सिमट सी गई। लोग आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से निकले। ग्रामीण क्षेत्रों में श्रीडूंगरगढ़, नोखा, छतरगढ़्, बज्जू, महाजन आदि में भी वर्षा हुई।
दिन भर रिमझिम और सर्द हवा ने ठिठुराया
दिन भर रिमझिम और सर्द हवा ने ठिठुराया
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार सात जनवरी को राज्य के ऊपर नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से फिर से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश में बढ़ोतरी होगी। अनुमान के अनुसार कहीं-कहीं तेज बारिश व ओलावृष्टि भी हो सकती है। नौ जनवरी से पश्चिमी राजस्थान में तथा १० जनवरी से पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
फसल के लिए अमृत

पूरे जिले में हुई बारिश फसलों के लिए अमृत का काम करेगी। इस बारे में कृषि विभाग के सहायक निदेशक आर.के.मेहरा ने बताया कि गांवों में दो से लेकर सात अंगुल तक बारिश हुई है। इससे सिंचित व बारानी दोनों क्षेत्रों में गेहूं, चना, सरसों की फसलों को फायदा पहुंचेगा। मावठ का पानी फसलों के लिए दो पानी का काम करेगा। चना का दाना भी अच्छा निकलेगा। बारिश व बादलवाही के कारण फसलें पाले से भी बची रहेंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामक्‍या फ‍िर महंगा होगा पेट्रोल और डीजल? कच्चे तेल के दाम 7 साल में सबसे ऊपरतो क्या अब रोबोट भी बनाएंगे मुकेश अंबानी? इस रोबोटिक्स कंपनी में खरीदी 54 फीसदी की हिस्सेदारीशॉपिंग मॉल्स को नहीं है पार्किंग वसूलने का अधिकार, कोर्ट ने बताई वजहPunjab: ED की बड़ी कार्रवाई, सीएम चन्नी के भतीजे के यहां से 6 करोड़ की नगदी बरामदAir Pollution: वायु प्रदूषण मुख्य समस्या, राज्यों से ली जाएगी रिपोर्ट... देखेंगे क्या होगा खुलासाफिल्मी स्टाइल में जिंदा बुजुर्ग को कागजों में मृत बताकर सचिव ने रोक दिया पेंशन, पीडि़त बोला साहब मैं मरा नहीं हूं...petrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दाम 76वें दिन स्थिर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.