scriptRajasthan Government Gave 175 Only For Sewing 2 Pairs School uniform | दो जोड़ी स्कूली यूनिफार्म की सिलाई 175 रुपए, राजस्थान सरकार के फैसले से असमंजस | Patrika News

दो जोड़ी स्कूली यूनिफार्म की सिलाई 175 रुपए, राजस्थान सरकार के फैसले से असमंजस

सभी पीईईओ तथा यूसीईईओ को अपडेटेड सूचना निर्धारित प्रपत्र में ब्लॉक तथा जिला कार्यालयों के माध्यम से भेजने को कहा गया है।

बीकानेर

Published: July 28, 2022 02:13:15 am

बीकानेर. सरकार की घोषणा अनुसार इस शिक्षण सत्र से पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म का कपड़ा देने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने सभी समग्र शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयकों को उनके जिले में 30 जुलाई तक नामांकित विद्यार्थियों की जानकारी एक अगस्त तक अपडेट कर भेजने के निर्देश दिए हैं। सभी पीईईओ तथा यूसीईईओ को अपडेटेड सूचना निर्धारित प्रपत्र में ब्लॉक तथा जिला कार्यालयों के माध्यम से भेजने को कहा गया है।

दो जोड़ी स्कूली यूनिफार्म की सिलाई 175 रुपए, राजस्थान सरकार के फैसले से असमंजस
दो जोड़ी स्कूली यूनिफार्म की सिलाई 175 रुपए, राजस्थान सरकार के फैसले से असमंजस

उस संख्या के आधार पर निशुल्क यूनिफॉर्म का कपड़ा स्कूलों को उपलब्ध कराए जाएगा। हालांकि, सरकार की इस योजना के लागू होने से स्कूली बच्चों के उन गरीब माता पिता को थोड़ी राहत होगी, जिनके लिए स्कूल ड्रेस बनवाना भी बजट को बिगाड़ देता था। उसके बावजूद दो जोड़ी यूनिफार्म सिलाई के मात्र 175 यानी पौने दो सौ रुपए देकर सरकार ने योजना में खामी खोजने वालों के लिए बड़ी गुंजाइश छोड़ दी है।

दो यूनिफॉर्म सिलाई के मिलेंगे 175 रुपए

स्कूलों को नामांकन के आधार पर विद्यार्थियों को दो यूनिफॉर्म का कपड़ा उपलब्ध कराया जाएगा तथा यूनिफॉर्म को सिलाने के निर्धारित 175 रुपए स्कूलों के खाते में दिए जाएंगे।

शिक्षक संगठन कर रहे विरोध

शिक्षक संगठनों का कहना है कि 175 रुपए में दो यूनिफॉर्म क्या एक यूनिफॉर्म भी सिलाना संभव नहीं है। इतनी कम राशि में एक शर्ट तक नहीं सिलाया जा सकता, ऐसे में दो यूनिफॉर्म सिलाना संभव नहीं है। हालांकि शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि कम पड़ने वाली राशि के लिए संस्था प्रधान भामाशाहों को प्रेरित करें तो यूनिफॉर्म सिलाना कोई मुश्किल नहीं है। जबकि संस्था प्रधानों का कहना है कि वे तो जो राशि सरकार द्वारा दी जाएगी, वह बच्चों के अभिभावकों के सुपुर्द कर देंगे। कम पड़ने वाली राशि अभिभावक खुद मिलाकर अपने बच्चों की यूनिफॉर्म सिला लेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं पुलिस ने हिरासत में लियाबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीतिJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.