scriptRajasthan State Open Board: ओपन बोर्ड की परीक्षाएं 25 मई से 26 जून तक होंगी | Rajasthan State Open Board: Exams Will Be Held From May 25 To June 26 | Patrika News

Rajasthan State Open Board: ओपन बोर्ड की परीक्षाएं 25 मई से 26 जून तक होंगी

locationबीकानेरPublished: May 21, 2022 01:25:42 am

Submitted by:

Brijesh Singh

Rajasthan State Open Board: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के सचिव रतन सिंह यादव द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार ये परीक्षाएं सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होंगी।

Rajasthan State Open Board: ओपन बोर्ड की परीक्षाएं 25 मई से 26 जून तक होंगी

Rajasthan State Open Board: ओपन बोर्ड की परीक्षाएं 25 मई से 26 जून तक होंगी

बीकानेर. राज्य में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड तथा स्कूली परीक्षाएं समाप्त होने के बाद ओपन बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। गर्मी की छुट्टियों में आयोजित होने वाली ओपन बोर्ड की माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक परीक्षाएं निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 25 मई से शुरू होकर 26 जून तक चलेंगी। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के सचिव रतन सिंह यादव द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार ये परीक्षाएं सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होंगी।

इसके अलावा जिन कक्षाओं में प्रायोगिक परीक्षाएं होती हैं, उनकी प्रायोगिक परीक्षाएं भी इसी अवधि में होंगी। जिन स्कूलों में परीक्षा केंद्र है, उन स्कूलों के शिक्षकों की जरूरत के हिसाब से वीक्षक के रूप में ड्यूटिया केद्राधीक्षक लगाएंगे। ऐसे शिक्षकों को इसके बदले नियमानुसार उपार्जित अवकाश देय होगा।

ओपन बोर्ड के परीक्षार्थियों को मिलते हैं 9 अवसर

ओपन बोर्ड से परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को कुल 9 अवसर दिए जाते हैं। परीक्षार्थी एक बार में भी परीक्षा पास कर सकता है और एक-एक विषय को पास कर भी दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास कर सकता है। ये परीक्षाएं वर्ष में दो बार आयोजित की जाती हैं। पहली मार्च से मई की अवधि में तथा दूसरी अक्तूबर से दिसंबर की अवधि में कराई जाती है। पिछले साल के रिजल्ट की बात करें तो 10वीं में 48.52 फीसदी और 12वीं में 77.05 फीसदी बच्चे पास हुए थे। 10वीं 12वीं परीक्षा में 1.59 लाख ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 1.29 लाख ने हिस्सा लिया था। एक अनुमान के मुताबिक राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड की परीक्षा में लगभग सवा लाख परीक्षार्थी हिस्सा लेते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो