राजस्थान राज्य निशानेबाजी चैम्पियनशिप: 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी में बीकानेर के हेमेन्द्रसिंह बने चैम्पियन

जूनियर एवं यूथ महिला वर्ग में दीक्षिता कंवर ने जीते दो स्वर्ण पदक

By: dinesh swami

Published: 22 Aug 2017, 01:31 PM IST

बीकानेर. एडहोक एक्सीक्यूटिव कमेटी राजस्थान राईफल एसोसिएशन द्वारा 16 से 20 अगस्त तक 16 वीं राजस्थान राज्य निशानेबाजी चैम्पियनशिप राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद शूटिंग रेंज, जगतपुरा, जयपुर में आयोजित की गई। प्रतियोगिता में बीकानेर के अन्तरराष्ट्रीय निशानेबाज हेमेन्द्र सिंह कुशवाह ने प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 मीटर एयर स्पर्धा में चैम्पियन शूटर बन कर उभरे। उन्होंने 385/400 अंक अर्जित कर एयर पिस्टल स्पर्धाओं का अब तक का कीर्तिमान स्कोर बनाते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

 

10 मीटर एयर पिस्टल महिला जूनियर एवं यूथ वर्ग का खिताब भी बीकानेर की निशानेबाज दीक्षिता कंवर देवड़ा के नाम रहा। उन्होंने 373/400 अंकों का अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दोनों स्पर्धाओं के स्वर्ण पदक जीते।
25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल पुरुष जूनियर वर्ग में बीकानेर के ही अशोक विक्रम चौधरी ने कांस्य पदक जीता।

 

25 मीटर स्पोट्र्स पिस्टल महिला जूनियर वर्ग में नन्दिका सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रजत पदक जीता। माक्र्समैन राईफल क्लब के प्रशिक्षक मनोज शर्मा ने बताया कि चार दिवसीय इस प्रतियोगिता में क्लब के निशानेबाजों ने 3 स्वर्ण, 1 रजत एवं 2 कांस्य पदक जीते।

 

प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों को खेल विभाग के अतिरिक्त शासन सचिव जेसी मोहन्ती और आईएएस यज्ञ मित्र सिंह देव ने पदक प्रदान कर सम्मानित किया। एडहोक एक्सीक्यूटिव कमेटी बीकानेर जिला राईफल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, सचिव अखिलेश प्रताप सिंह, कोषाध्यक्ष विरेन्द्र सिंह देवड़ा, अनिल शुक्ला, संजय गुप्ता, राजेन्द्र सिंह भाटी, अभय पारीक, राजीव सेठी, नवीन सिंह तंवर, देवाराम काकड़, संग्राम सिंह आदि ने खिलाडिय़ों की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की।

 

जीडी के लिए आ रहे सर्वाधिक प्रतिभागी
बीकानेर/श्रीगंगानगर. महाराजा गंगासिंह स्टेडियम में चल रही सेना भर्ती रैली में सर्वाधिक प्रतिभागी जीडी यानी जनरल ड्यूटी के लिए आ रहे हैं। यहां हो रही इस रैली में जहां 27 हजार अभ्यर्थियों का पंजीकरण है, इसमें सोलह हजार ने केवल जीडी के लिए ही आवेदन किया है।

 

इसके अलावा शेष सभी श्रेणियों जैसे क्लर्क, सैनिक टैक्नीकल, नर्सिंग असिस्टेंट और ट्रेड्स मैन के पदों के लिए भी भर्ती चल रही है लेकिन उन सभी पदों के लिए केवल 11 हजार ने ही आवेदन किया है। जीडी के लिए प्रतिभागी का शारीरिक रूप से सबसे अधिक सक्षम होना जरूरी है। इसके लिए आयु सीमा महज 17 वर्ष छह माह से 21 वर्ष तक ही है, वहीं अन्य पदों के लिए आयु सीमा साढ़े सत्रह वर्ष से तेईस वर्ष तक हो सकती है।

 

तीसरे दिन बीकानेर जिले के खाजूवाला और छतरगढ़ तथा हनुमानगढ़ जिले के भादरा से प्रतिभागी आए। इनमें ज्यादा उत्साह भादरा के अभ्यथियों दिखा। बीकानेर जिले की दो तहसीलों खाजूवाला और छतरगढ़ के पंजीकृत करीब पंद्रह सौ अभ्यर्थियों से दोगुना संख्या अकेले भादरा तहसील की थी। करीब तीन हजार अभ्यर्थियों की भागीदारी रही।


विफल अभ्यर्थी बाहर

दौड़ में प्राथमिक तौर पर बाहर हुए अभ्यर्थियों को बाहर किया गया। इसके बाद शेष बचे अभ्यर्थियों को परीक्षण के विभिन्न दौर से गुजारा गया। इसमें विफल अभ्यर्थियों को विफल रहने के प्रमाण सहित भर्ती स्थल से बाहर भेजा गया।

 

ये मापदंड जरूरी

बीम - कम से कम छह
उंचाई - १७० सेमी

क्लर्क के लिए ऊंचाई-१६२ सेमी
छाती - ७७ सेमी (बिना फुलाए)

छाती -८२ सेमी (फुलाने के बाद)
फैक्ट फाइल

इन स्थानों की हुई भर्ती- खाजूवाला, छतरगढ़, भादरा
पंजीकृत - 4500

दौड़ के लिए आए-3400
चयनित-501

 

ये है कारण
जीडी के लिए सर्वाधिक प्रतिभागी आने का कारण इसके लिए सर्वाधिक पर होना है। इसके साथ ही सबसे ज्यादा प्रतिभागियों का रुझान भी इसी ओर रहता है। इस पद के लिए 16 हजार ने आवेदन किया है।

 

तीसरे दिन दौड़े 3400 प्रतिभागी
सेना भर्ती रैली के तीसरे दिन 4500 अभ्यर्थी पंजीकृत थे लेकिन इनमें से दौड़ के लिए 3400 प्रतिभागी ही पहुंचे। इसमें अंतिम रूप से दौड़ के लिए 501 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। इनमें से भी आधार वेरिफिकेशन सहित विभिन्न मापदंडों के आधार पर अभ्यर्थियों को बाहर किया जाएगा।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned