scriptतपने लगी धरती धोरां री… मौसम विभाग ने जारी किया यह अलर्ट | Rajasthan weather | Patrika News

तपने लगी धरती धोरां री… मौसम विभाग ने जारी किया यह अलर्ट

locationबीकानेरPublished: Mar 28, 2022 12:47:46 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

Rajasthan weather news: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

तपने लगी धरती धोरां री... मौसम विभाग ने जारी किया यह अलर्ट

तपने लगी धरती धोरां री… मौसम विभाग ने जारी किया यह अलर्ट

बीकानेर. एक बार फिर रेतीले धोरे तपने लगे है। पिछले सप्ताह गर्मी से कुछ राहत के बाद अब फिर से पारा हाई होने लगा है। सोमवार को तापमान फिर 43 डिग्री को पार कर गया। रात को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री ही रहने के बाद दिन निकलने पर सूर्य की तपिश बढ़ने का अनुमान लगने लग गया था। इसी बीच मौसम विभाग ने अभी अगले दो-तीन गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने का अलर्ट जारी किया है।
बीकानेर अंचल में सोमवार को पारा चढ़ने के साथ ही गर्म हवाओं का चलना शुरू हो गया। लू के थपेड़े दोपहर होने तक और तीखे हो गए। ग्रामीण अंचल में तो लू के थपेड़े ज्यादा ही महसूस किए जा रहे है। पिछले साल से तुलना करें तो इस बार गर्मी मई के महीने जैसा आभास मार्च में ही कराने लगी है। मार्च के अंतिम सप्ताह की बात करें तो पारा 40 डिग्री के अंदर ही रहा था। इस बार मार्च में 44 डिग्री को छू गया है।
झुलसाएगी गर्मी


मौसम विभाग ने हीट वेव की चेतावनी दी है। जो अगले तीन दिन तक रह सकती है। इधर मौसम में पारा हाई होने के साथ ही शीतल पेय और कूलर-एसी की बिक्री बढ़ गई है। लोग छाछ, लस्सी और जूस का सेवन कर गर्मी से बचाव की जुगत कर रहे है। पीबीएम अस्पताल में लू-ताप घात का वार्ड तैयार कर दिया गया है। हालांकि अभी लू ताप-घात के मरीज कम ही आ रहे है। परन्तु जिस तरह से गर्मी दिनों दिन तल्ख होती जा रही है लोगों के लू के चपेट में आने की आशंका बढ़ती जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो