अमृतं-जलम् अभियान : तालाब के कायाकल्प के लिए जुटे सैंकड़ों हाथ

dinesh swami | Publish: May, 20 2019 12:07:07 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर . प्राचीन शिवबाड़ी तालाब पर शिवबाड़ी मठ के अधिष्ठाता संवित् सोमगिरी महाराज के सान्निध्य में राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान का आगाज होने के साथ ही लोग श्रमदान करने में जुट गए।

बीकानेर . प्राचीन शिवबाड़ी तालाब पर रविवार सुबह ६ बजे से ही सेवाभावी लोग जुटने शुरू हो गए। कोई फावड़ा लेकर पहुंचा तो कोई तगारी और झाडू के साथ। किसी ने कुल्हाड़ी ले रखी थी और किसी ने गेंती। शिवबाड़ी मठ के अधिष्ठाता संवित् सोमगिरी महाराज के सान्निध्य में राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान का आगाज होने के साथ ही लोग श्रमदान करने में जुट गए। तालाब परिसर की साफ-सफाई और झाड़-झंखाड़ हटाने के लिए लोगों ने उत्साह से कार्य किया। विभिन्न संगठनों और संस्थाओं से जुड़े सैकड़ों लोगों ने श्रमदान कर कुछ ही घंटों में तालाब परिसर का स्वरूप बदल डाला।

 

करीब दो घंटे से अधिक समय चले श्रमदान में तालाब से कचरे और गंदगी की सफाई की गई। तालाब में पानी पहुंचने के अवरुद्ध हुए मार्ग खोलने के साथ ही तालाब में पानी आना शुरू हो गया। परिसर में उगी कंटीली झाडि़यों को भी हटाया गया। धार्मिक और सांस्कृतिक आस्था के इस तालाब को साफ-सुधरा बनाने में समाज के हर वर्ग ने सहयोग किया।

 

गंदा पानी आना बंद हो

संवित सोमगिरी महाराज ने कहा कि शिवबाड़ी तालाब में गंदे पानी की आवक रोकना जरूरी है। आगोर क्षेत्र में सफाई पर भी ध्यान देने की जरूरत है। तालाब के संपूर्ण विकास के लिए जरूरी है कि तालाब परिसर के आसपास कीकर और कंटीली झाडि़यों की सफाई हो, सघन पौधरोपण किया जाए। तालाब से पानी का लीकेज ठीक किया जाए।

 

 

होगा तालाब क्षेत्र का विकास

अमृतं जलम् अभियान में श्रमदान करने पहुंचे जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने तालाब क्षेत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि यहां पर्यटन की अच्छी संभावनाएं है। इसके लिए तालाब परिसर में उचित प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। तालाब के चारों ओर भ्रमण के लिए प्लेटफार्म बनाया जाएगा। साथ ही तालाब के केन्द्र में भगवान शिव की मूर्ति की स्थापना और जीर्ण-शीर्ण दीवारों की मरम्मत, रंगरोगन करवाया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने अभियान की सराहना करते हुए कहा कि तालाब के जीर्णोद्धार और जल संरक्षण में हर संभव सहयोग करेंगे।

 

ये संस्थाएं रही सहयोगी

शिवबाड़ी तालाब पर श्रमदान में ऑवर फॉर नेशन, युवा सर्वधर्म सेवाकर्ता संस्था, वन-राज आरएण्डवी एनसीसी स्क्वाड्रन के कैडेट्स, महावीर इन्टरनेशनल, गुफा मंदिर सेवा समिति, हिमालया परिवार, पुष्करणा महिला मंच, लॉयन्स क्लब उड़ान, लॉयन्स क्लब यूनिवर्सल, स्वच्छता प्रहरी संस्थान, अखिल भारतीय मजदूर कांग्रेस, लक्ष्मीनाथ मंदिर विकास एवं पर्यावरण समिति, रोटरी क्लब बीकानेर मरुधरा, बीकानेर हॉकर्स एसोसिएशन, बीकानेर सिटीजन एसोसिएशन, श्रीदिव्य आयु हेल्थ ट्रस्ट, मोहता चौक व्यापार मण्डल, शिक्षक संघ रेस्टा, राजस्थान कानूनगो संघ, शिक्षक संघ शेखावत, शिक्षक संघ भगत सिंह, प्रगतिशील शिक्षक संघ, बीकानेर जिला उद्योग संघ, बीकानेर वूलन एसोसिएशन, मघा फाउण्डेशन, महिला कांग्रेस, यूथ कांग्रेस, महिला भाजपा, शंकरलाल हर्ष मेमोरियल ट्रस्ट, सर्व समाज कल्याण विकास समिति, पतंजलि योग संस्थान जवाहर पार्क आदि संगठनों से जुड़े लोग शामिल हुए। साथ लोटस डेयरी के मोदी ग्रुप का विशेष सहयोग रहा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned