रमजान आज से, होगी इबादत

रमजान आज से, होगी इबादत

dinesh swami | Publish: May, 18 2018 09:54:12 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

त्याग और तप का पवित्र महीना रमज़ान शुक्रवार को शुरू हो रहा है। बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग रोजे रखेंगे।

बीकानेर . त्याग और तप का पवित्र महीना रमज़ान शुक्रवार को शुरू हो रहा है। बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग रोजे रखेंगे। गुरुवार की रात मस्जिदों में तरावीह की विशेष नमाज शुरू हो गई जिसमे क़ुरान का पाठ किया जा रहा है। बड़ी संख्या में जायरीन मस्जिदों में नमाज के लिए उमड़ पड़े।

 

भोर में 4.17 को सेहरी का वक्त खत्म होने के बाद मस्जिदों में रोज़ेदार पहुंचने लगेंगे। रमज़ान का पहला अशरा शुरू हो रहा है यह पहला जुमा है। इस पर मस्जिदों में जुमा की नमाज़ के विशेष प्रबंध किए गए। मस्जिदों में विशेष साफ -सफाई, जाजम, वजू के लिए पानी के प्रबंध किए गए है। गुरुवार की शाम को मस्जिदों में दुआ मांगी गई।

 


मन शुद्धि का महीना
अशफाक कादरी के अनुसार रमजान का महीना असल मायने में तन-मन-धन की शुद्धि का समय है। मन पवित्र होकर ही इसमें भागीदारी निभाते हैं। इस समय में दिन में पांच बार नमाज अदा करने के साथ ही कुरान के पाठ भी रोजेदार करते हैं। दिनभर भूख-प्यास का त्याग करते हैं। इस माह में जकात (दान-पुण्य) का खास महत्व बताया गया है। इसमें जरुतमंदों को जकात प्रदान की जाती है। अल्लाह की इबादत की जाती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned