scriptरैपिड एक्शन फोर्स थानों में जाकर करेगी परिचय अभ्यास, ताकि आपदा में हो सके तुरंत कार्रवाई | Rapid Action Force | Patrika News

रैपिड एक्शन फोर्स थानों में जाकर करेगी परिचय अभ्यास, ताकि आपदा में हो सके तुरंत कार्रवाई

locationबीकानेरPublished: Sep 10, 2018 08:49:35 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश अनुसार रैपिड एक्शन फोर्स की डी 83 बटालियन की एक प्लाटून ने डिप्टी कमांडेंट धन्ना राम यादव के नेतृत्व में पुलिस थानों में जाकर परिचय अभ्यास शुरू किया है।

Rapid Action Force

Rapid Action Force

बीकानेर. केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश अनुसार रैपिड एक्शन फोर्स की डी 83 बटालियन की एक प्लाटून ने डिप्टी कमांडेंट धन्ना राम यादव के नेतृत्व में पुलिस थानों में जाकर परिचय अभ्यास शुरू किया है। यह अभ्यास 15 सितंबर तक जिले के थानों में चलेगा, ताकि भविष्य में जरूरत पडऩे पर तुरंत कार्रवाई की जा सके।
डिप्टी कमांडेट धन्नाराम यादव व कोतवाली थाना प्रभारी जसवीर कुमार के नेतृत्व में रविवार को एक्शन फोर्स ने थाना कोतवाली, कोटगेट, नया शहर थाना क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान जनसंख्या, साक्षर, निरक्षर, सामुदायिक दृष्टि से संवेदनशील जगह, विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा एवं बलवाइयों की सूची तैयार की जाएगी, ताकि भविष्य में प्राकृतिक आपदा, सांप्रदायिक तनाव या दंगा की स्थिति में अधिक कारगर ढंग से उस पर नियंत्रण किया जा सके।
मानचित्र करेंगे तैयार
दल के सदस्य राजनीतिक दलों, समाजसेवी संगठनों से जानकारी लेगा। साथ ही क्षेत्र का मानचित्र भी तैयार किया जाएगा। फोर्स
ग्रामीण क्षेत्रों का भी अध्ययन करेगी। यह अभ्यास नियमित अंतराल में किया जाता है। दल के सदस्य विभिन्न क्षेत्रों में जाकर प्राकृतिक आपदा, सामाजिक परिवेश, समाज में अशांति करने वाले विभिन्न कारणों का अध्ययन कर डेटा तैयार करता है। इससे विषम परिस्थितियों में दु्रत कार्य बल शांति व्यवस्था बनाने के तुरंत कार्रवाई कर सकेगा।
नागणेचेजी मंदिर परिसर में किया पौधरोपण

बीकानेर. नागणेचेजी मंदिर परिसर में रविवार को नागणेचेजी सेवा समिति की ओर से पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर महापौर नारायण चौपड़ा भी मौजूद रहे। समिति सचिव हरिसिंह राठौड़ ने बताया कि मंदिर की भूमि पर समिति की ओर से पार्क विकसित किया जा रहा है। पार्क को हरियाला बनाए रखने के लिए समिति के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने मंदिर भूमि पर पौधरोपण किया।
साथ ही समिति की ओर से आज लगाए गए इन पौधों के संरक्षण और देखभाल के लिए कई कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी भी सौंपी गई हैं। राठौड़ ने बताया कि पौधरोपण के दौरान भाजपा नेता युधिष्ठिर सिंह भाटी, क्षेत्र के पार्षद जमनालाल गजरा, भाजपा युवा नेता भूपेन्द्र शर्मा, समिति अध्यक्ष उम्मेदसिंह, उपाध्यक्ष भवानीसिंह, मोहन चौधरी, विजय सिंह, प्रताप सिंह, महेश माथुर, नवीन, नरसिंह हर्ष, लक्ष्मण मोदी सहित क्षेत्र के कई लोग मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो